Advertisment

Petrol-Diesel हुई कल की बात! अब पानी से चलेगी आपकी कार, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

नितिन गडकरी ने बताया कि पानी को फ्यूल की तरह तो नहीं जलाया जा सकता, लेकिन इससे ऊर्जा पैदा की जा सकती है. उन्होंने कहा कि पानी को ईंधन के रूप में इस्तेमान न किए जाने की सबसे बड़ी वजह उसकी कोई रासायनिक प्रक्रिया का न होना है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Hydrogen Car

पानी से चलने वाली कार

Hydrogen Car: दिनोंदिन बढ़ते पेट्रोल और डीजल के भाव से तंग आकर न जाने हमने कितनी बार सोचा होगा कि काश गाड़ियां पानी से चलती तो कितना अच्छा होता. लेकिन सोचो की आपका यह सपना पूरा हो जाए तो कैसा हो. आज जो खबर हम आपके लिए लेकर आए हैं उसको पढ़कर आप खुशी से उछल जाएंगे. दरअसल, देश में अब पानी से चलने वाली कारें आ गई हैं. अब आपको कार चलाने के लिए न पेट्रोल की जरूरत होगी और न डीजल व सीएनजी की. जापान समेत कई देशों ने ऐसी कारें बनाने का दावा किया है. पानी से चलने वाली कार को अब देश-दुनिया का भविष्य बताया जा रहा है. हालांकि इस बात में कोई अचरज भी नहीं है, क्योंकि देश में पहले रेल गाड़ियां भी भाप के इंजन से ही चलते थे. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Traffic Challan: अब चप्पल पहनकर चलाया वाहन तो भरना होगा इतना जुर्माना! नितिन गडकरी ने बताए नियम

कार को एडवांस टेक्नोलॉजी बेस्ड बनाया गया

दरअसल, इस कार को एडवांस टेक्नोलॉजी बेस्ड बनाया गया है. कार में एडवांस फ्यूल सेल के कारण ऑक्सीजन और हाइड्रोजन का मिश्रण बिजली पैदा करेगा. एडवांस फ्यूल सेल में बनी बिजली से ही कार चलेगी. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है. इससे किसी तरह का प्रदूषण फैलने की टेंशन नहीं है. नितिन गडकरी ने कहा कि क्योंकि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें भारी मात्रा में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए पानी से चलने वाली कार ही अब देश का भविष्य है. 

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगी Free Scooty, सरकार ने बहनों को दे दिया रक्षाबंधन का गिफ्ट

पानी से ऐसे चलेगी कार

नितिन गडकरी ने बताया कि पानी को फ्यूल की तरह तो नहीं जलाया जा सकता, लेकिन इससे ऊर्जा पैदा की जा सकती है. उन्होंने कहा कि पानी को ईंधन के रूप में इस्तेमान न किए जाने की सबसे बड़ी वजह उसकी कोई रासायनिक प्रक्रिया का न होना है. लेकिन पानी को गरम करने पर भाप बनती है, जो ऊर्जा का मजबूद स्रोत है. लिहाजा इस प्रक्रिया से अब कारों को चलाया जाएगा. हालांकि उनका आकार बड़ा होगा. 

Petrol-Diesel Fuel Price green hydrogen car price in india hydrogen car Nitin Gadkari
Advertisment