Advertisment

अभी-अभी मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, रेलवे कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा

दशहरा-दिवाली से पहले रेलवे के 11.72 लाख कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
train-12

Indian Railway

Advertisment

दशहरा, दिवाली से पहले सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुश कर दिया है. त्योहारी सीजन में रेलवे के करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने खुशखबरी दी है. भारत सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के बोनस को मंजूरी दे दी है. रेलवे कर्मचारियों के इस तोहफे का फैसला कैबिनेट बैठक में लिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. भारत सरकार ने रेलवे कर्मियों को 78 दिन का बोनस देने का एलान किया है.

केंद्र सरकार के इस फैसले से 11,72,240 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. सरकार ने कर्मचारियों के प्रदर्शन को देखते हुए बोनस दिया है. उन्हें 78 दिनों की सैलरी बोनस के रूप में मिलेगी. इसके लिए सरकार करीब 2029 करोड़ रुपये खर्च करेगी. बता दें, सरकार हर साल दशहरा-दिवाली की ओर से पहले प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस का ऐलान करती है. 

खाते में आएंगे कितने रुपये 

सरकार के इस फैसले से रेलवे के प्रत्येक कर्मचारियों के खाते में अधिकतम 17,951 रुपये बोनस के रूप में दिए जाएंगे. सरकार ने सभी वर्ग के कर्मचारियों को बोनस का फायदा देने की बात कही है. जैसे- ट्रैक मैनेजर, लोको पायलट, ट्रेन मेंटेनर, स्टेशन मैनेजर, टेक्नीशियन, हेल्पर, ग्रुप सी स्टाफ, प्वाइंट्स मैन, मिनिस्टि्रयल स्टाफ सहित सभी कर्मी शामिल हैं. 

रेलवे से जुड़ी यह खबर भी पढ़िए… 

दिवाली-छठ से पहले रेलवे की बड़ी सौगात

नवरात्रि, दशहरा, दीपावली और छठ पूजा को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे के निर्णय से यात्रियों को बहुत बड़ी सौगात मिली है. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली और दरभंगा जंकशन के बीच द्वि-साप्ताहिक त्योहार विशेष ट्रेन शुरू करन की घोषणा की गई है. पढ़ें पूरी खबर

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

गंभीर बीमारियों से ग्रसित यात्रियों को रेल टिकट में 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. यानी अगर आप भी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको सिर्फ 25 प्रतिशत ही दाम चुकाना होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ. 

त्योहारी सीजन में कैंसिल हुई दर्जनों ट्रेनें

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर रेलवे डिविजन पर नई लाइन जोड़ने का काम किया जा रहा है. और इस वजह से रेलवे ने काफी ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं. इसके अलावा भी कुछ रूट्स हैं जहां पटरी के दोहरीकरण व अन्य काम के चलते रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल किया है. पढ़ें पूरी खबर

PM modi Indian Railway cabinet meeting
Advertisment
Advertisment