Advertisment

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन बीमारी वाले लोगों को मिल रहा 75 फीसदी डिस्काउंट

रेल यात्रियों की आई मौज, अब इन गंभीर बीमारियों से ग्रसित यात्रियों को भारतीय रेलवे की ओर से 75 फीसदी तक छूट दी जा रही है. यानी टिकट बुक कराने पर यात्रियों को महज 25 फीसदी दाम चुकाना होगा.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Train Ticket Booking Get 75 percent discount
Advertisment

Indian Railway: देशभऱ में करोड़ों लोग रोजाना रेल से यात्रा करते हैं. ट्रेन से सफर करने में न सिर्फ आराम और सुविधा मिलती है बल्कि ये कई मुकाबले में सस्ता भी होता है. यही वजह है कि अपने करोड़ों यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से समय-समय पर कई तरह के कदम उठाए जाते हैं. इन कदमों में यात्रियों के विशेष छूट का भी प्रावधान होता है. ऐसे ही एक छूट के बारे में हम आपको बता रहे हैं. दरअसल गंभीर बीमारियों से ग्रसित यात्रियों को रेल टिकट में 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. यानी अगर आप भी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको सिर्फ 25 प्रतिशत ही दाम चुकाना होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ. 

Advertisment

रेल टिकट बुकिंग पर कितनी मिलती है छूट


रेलवे की ओऱ से टिकट बुकिंग के दौरान अलग-अलग स्तर पर छूट दी जाती है. इसके लिए भारतीय रेलवे की ओर से कई श्रेणियां भी बनाई गई हैं. इसके तहत गंभीर बीमारियों से ग्रसित यात्री, आतंकियों और चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई में जान गंवाने वाले सुरक्षाबल के जवानों की विधवा, विकलांग, जंग में जान गंवाने वाले सैनिकों की विधवा, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता टीचर, औद्योगिक कर्मचारी, श्रम पुरस्कार विनर, पुलिसकर्मियों की विधवा, बुजुर्ग यात्री और यहां तक कि पत्रकारों को भी छूट दिए जाने का प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

Advertisment

इन बीमारियों में मिलती है छूट


इंडियन रेलवे की ओर से कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित यात्रियों को टिकट बुकिंग पर छूट दी जाती है. इसमें हार्ट, किडनी के अलावा टीबी, कैंसर और गैर संक्रामक कुष्ठ रोगी, पैरा पेलेजिक, दृष्टिबाधित प्रमुख रूप से  शामिल हैं. 

कितनी छूट ले सकते हैं यात्री

Advertisment


इंडियन रेलवे के रूल्स के मुताबिक हार्ट के मरीजों, किडनी के पेशेंट या फिर अन्य गंभीर बीमारी वाले यात्रियों को 75 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जाता है. इसके अलावा अगर आप स्टूडेंट औऱ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तब भी आपको 75 फीसदी तक छूट दी जाती है. इसके अलावा कुछ परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के 50 फीसदी तक भी छूट मिलती है. 

कैसे मिलेगा डिस्काउंट


बता दें कि ये सभी छूट रेलवे की ओर से चिन्हित किए जाने के बाद ही दी जाती है. इसके लिए लाभार्थी को जरूरी दस्तावेज और उसका सत्यापन देना होता है. इनकी पुष्टि के बाद ही रेलवे की ओर से चिन्हित किया जाता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

IRCTC INDIAN RAILWAYS utility Online Train Ticket Booking How to book Entire train through irctc Latest Utility News latest utility news today booking train ticket Latest Utility how to book train through irctc How to get discount book train ticket 75 percent discount on train ticket
Advertisment
Advertisment