Advertisment

Indian Railway: अरे सच में…भारतीय रेलवे के इस डिब्बे में सफर नहीं कर सकते मर्द, नहीं तो होगी जाना पड़ जाएगा जेल

भारतीय रेलवे के इस डिब्बे में भूल कर भी कोई मर्द सफर न करें वर्ना आपकी गलती भारी पड़ जाएगी. रेलवे का नियम तोड़ने पर आपको छह माह तक जेल जाना पड़ सकता है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
train

Indian Railway

देश में अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करते हैं. ट्रेन में अमीर से अमीर और गरीब से गरीब व्यक्ति भी सफर करता है. फ्लाइट के बजाए लोग ट्रेन के सफर को प्राथमिकता देते हैं. ट्रेन का सफर रोमांंचक और आरामदायक भी होता है. ऐसा कहा जाता है कि जितनी आबादी ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की है, उससे अधिक लोग तो सिर्फ हर वक्त भारतीय ट्रेनों में सफर कर रहे होते हैं. पर क्या आप ट्रेन में सफर करने को कुछ नियम भी होते हैं. चलिए आज ट्रेन में सफर करने के कुछ नियम बताते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan पर दिल्ली मेट्रो में भी मिलेगी बहनों को अहम सुविधा, DMRC ने किया ये बड़ा ऐलान

रेलवे के नियम तोड़ने पर हो सकती है कड़ी कार्रवाई

इन नियमों को भारतीय रेलवे ने बनाया है, जिन्हें सफर कर रहे हर व्यक्ति को मानने पड़ते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है, जैसे- या तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर आपको कारावास भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan: ये हैं बॉलीवुड के बेस्ट भाई-बहन, एक-दूसरे को हमेशा करते हैं सपोर्ट

इस कोच में सफर नहीं कर सकते पुरुष

ट्रेन में कई सारे कोच होते हैं- जैसे अनारक्षित कोच, स्लीपर कोच, ऐसी कोच, महिला कोच और दिव्यांग कोच. खास बात है कि बाकि डिब्बों में तो महिला-पुरुष दोनों सफर कर सकते हैं पर महिला डिब्बे में पुरुष सफर नहीं कर सकता. महिला डिब्बा खास तौर पर महिलाओं को सहूलियत देने के लिए बनाया गया है. इनमें सिर्फ महिलाएं ही ट्रैवल करती हैं. 

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: रक्षाबंधन पर क्या बदले पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें आपके शहर का हाल

नियम तोड़ने पर होगी यह कार्रवाई

मान लीजिए कोई पुुरुष महिला डिब्बे में सफर करता है तो उसके ऊपर कड़ी कार्रवाई होगी. रेलवे के नियम कहते हैं कि उसे धारा-162 के तहत 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही उस व्यक्ति को छह माह की जेल भी हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- क्या है डिजिटल घोस्ट? सीखो ये तरीका और फिर हो जाओ गायब, ढूंढते ही रह जाएंगे लोग!

Indian Railway Alert Indian Railway App Indian Railway coach in indian railways
Advertisment
Advertisment