Advertisment

दिवाली-छठ के लिए रेल मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, दे दी इतनी बड़ी खुशखबरी

देशभर के लाखों रेल यात्रियों के लिए केंद्रीय रेल मंत्री ने त्योहारी सीजन से पहले एक बड़ा ऐलान कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद रेल यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Indian Railway Start Festival Special Trains
Advertisment

Festival Special Trains: दिवाली औऱ छठ पूजा जैसे महापर्व को लेकर देशभर में बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. कई लोग अपने घरों को जाते हैं. यही वजह है कि इस मौके पर कई बार लोगों को ट्रेन टिक बुक कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि लोगों की इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अब केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. इस ऐलान के साथ ही अब बड़ी संख्या में लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है.

Advertisment

यात्रियों की हो गई मौज


त्योहार के मौके पर कंफर्म टिकट लेना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता है. लेकिन इस बार लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण की ओर से दिवाली और छठ पूजा के लिए जाने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ऐलान कर दिया है. 

यह भी पढ़ें - सरकार ने छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब हर खाते में आएंगे 1 लाख रुपए!

Advertisment

अतिरिक्त कोच और स्पेशल ट्रेनें


फेस्टिवल सीजन को देखते हुए रेल मंत्री कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था करने के साथ ही स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी ऐलान किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल जाए. 

108 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी

Advertisment


रेल मंत्री की घोषणा के मुताबिक त्योहारी सीजन में कुल 108 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसके साथ ही इन स्पेशल ट्रेनों के लिए कुल 12500 कोच को भी मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इससे पूजा की भीड़ के दौरान एक करोड़ से ज्यादा पैसेंजर्स को घर जाने की सुविधा मिल सकेगी. बीते सीजन में भी सरकार ने कुल 4429 स्पेशल ट्रेन चलाईं थी. 

कवच 4.0 से बढ़ी यात्रियों की सुरक्षा


केंद्रीय मंत्री ने हाल में कवच 4.0 की शुरुआत की. देश में पहली बार सवाई माधोपुर से हुई. केंद्रीय मंत्री की मानें तो आने वाले वक्त में 10 हजार से ज्यादा इंजनों को कवच से कवर किया जा रहा है. बता दें कि कवच स्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली पर आधारित है. इस दौरान ट्रैक पर किसी भी तरह की टक्कर होने की संभावना काफी कम हो जाती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Bank Holidays : अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक, जानें क्या है वजह

latest utility news today Diwali Special Trains utility INDIAN RAILWAYS Latest Utility Festival Special Train Festival Special Trains Latest Utility News Indian Railway diwali special train Chhath Diwali Special Train for Bihar
Advertisment
Advertisment