Advertisment

Indian Railway: थर्ड ऐसी के टिकट पर फर्स्ट-सेकेंड क्लास में सफर करते पकड़ाए तो लग जाएगा भारी चूना

भारतीय रेलवे के नियमों के तहत गलत कोच में यात्रा करने पर जुर्माना लगेगा. क्या आप जानते हैं, अगर आप थर्ड ऐसी के टिकट पर सेकंड क्लास में सफर करते हुए पकड़ाएंगे तो क्या होगा?

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
indian railways News

Indian Railway (File)

Advertisment

भारतीय रेलवे करोड़ों लोगों की यात्रा के लिए हर रोज हजारों ट्रेन चलाती है. भारत में अधिकांश आबादी लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन का सफर करते हैं. ट्रेन का सफर सुविधायुक्त और सहूलियत भरा होता है. ट्रेन का सफर फ्लाइट के मुकाबले हम भी होता है और आरामदायक भी होता है. ट्रेन में सफर करने के लिए रेलवे न कुछ निमय बनाए हैं, जिसे सभी लोगों को मानना होता है. 

यह खबर भी पढ़िए- रणबीर कपूर पर जिस ऐप से अवैध कमाई का आरोप, उस Mahadev Betting App का मास्टमाइंड दुबई में गिरफ्तार

भारतीय रेलवे के कई सारे नियम

रेलवे के विभिन्न नियम हैं. इनमें एक नियम टिकट यात्रा को लेकर भी है. आसान भाषा में बोले तो आप सिर्फ उसी श्रेणी के कोच में यात्रा कर सकते हैं. अगर आप थर्ड ऐसी का टिकट लेते हैं और सेकंड ऐसी में सफर करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके लिए क्या जुर्माना है, आइये जानते हैं… 

यह खबर भी पढ़िए- Jeshoreshwari Mandir: नवरात्रि में इस शक्तिपीठ से चोरी हुआ मां काली का सोने–चांदी से बना मुकुट, PM मोदी ने किया था भेंट

पकड़े गए तो लगेगा इतना जुर्माना

रेलवे के नियमों के अनुसार, आपने ट्रेन के जिस कोच का टिकट लिया है, आपको उसी कोच में सफर करना होगा. आपने अगर किसी क्लास का टिकट लिया और उसके ऊपरी क्लास में सफर करते हैं तो रेलवे आपसे भारी-भरकम जुर्माना भरना होगा. टीटी आपसे ढाई सौ रुपये का फाइन लेकर आपको थर्ड क्लास कोच में भेज सकते हैं. इसके अलावा, टीटी जहां से ट्रेन चली है और जहां आप पकड़ाएं हैं, वहां तक का टिकट भी वसूल सकता है. 

यह खबर भी पढ़िए- छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी, अभी सुधार लें यह गलती वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

भारतीय रेलवे ने सख्त किए अपने नियम

बता दें. भारतीय रेलवे ने अपने नियमों को और सख्त कर दिया है. अब अगर आप रेलवे का वेटिंग टिकट लेकर स्लीपर या फिर एसी कोच में यात्रा करते हैं तो आपको जुर्माना भरना होगा. इसके अलावा, टीटीई चाहे तो आपको बीच सफर में भी उतार सकता है. 

यह खबर भी पढ़िए- अब हौगा पैसा ही पैसा…इस स्कीम से कुछ ही साल में डबल हो जाएगा पैसा, अब जानों यह Scheme

Indian Railway Railway News Indian railway News IRCTC Indian Railway News Latest Railway News
Advertisment
Advertisment