Advertisment

फ्री में स्लीपर क्लास टिकट को एसी क्लास में करें अपग्रेड, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Indian Railways Auto Upgradation Rules: ऑटो अपग्रेडेशन भारतीय रेलवे की एक शानदार सुविधा है जो यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव मुहैया करती है. अगले बार जब आप ट्रेन टिकट बुक करें, तो इस सुविधा का लाभ उठाना न भूलें.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
indian railways

Indian Railways Auto Upgradation Rules: भारतीय रेलवे में यात्रा करना सुविधाजनक और आरामदायक होता है, लेकिन कभी-कभी हम चाहते हैं कि यात्रा और भी बेहतर हो. इसी उद्देश्य के तहत भारतीय रेलवे ने ऑटो अपग्रेडेशन की सुविधा शुरू की है, जो आपकी यात्रा को एक नया अनुभव दे सकती है. आइए इस आर्टिकल में डिटेल में जानते हैं इस सुविधा के बारे में...

Advertisment

क्या है ऑटो अपग्रेडेशन?

ऑटो अपग्रेडेशन का मतलब है कि, जब आप ट्रेन टिकट बुक करते समय अपग्रेडेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें, तो चार्ट तैयार होने के बाद आपकी सीट को ऑटोमेटिक रूप से एक उच्च क्लास में बदल दिया जा सकता है. यह सुविधा विशेष रूप से तब लाभकारी होती है जब आपकी चुनी हुई क्लास में सीटों की उपलब्धता कम हो.

जानें अपग्रेडेशन का प्रोसेस?

1. टिकट बुकिंग: ट्रेन टिकट बुक करते समय, आपको ऑप्शन मिलता है कि आप ऑटो अपग्रेडेशन को चुन सकते हैं. इस विकल्प को सेलेक्ट करने पर आपकी यात्रा की तारीख पर अपग्रेडेशन का मौका मिलेगा.

2. चार्ट तैयार होना: ट्रेन के चार्ट तैयार होने के बाद, यदि आपके द्वारा चुनी गई क्लास में सीटें खाली होती हैं, तो आपका टिकट ऑटोमेटिक रूप से उच्च क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा. उदाहरण के लिए, अगर आपने स्लीपर क्लास का टिकट बुक किया है और थर्ड एसी में सीटें उपलब्ध हैं, तो आपका टिकट थर्ड एसी में बदल सकता है.

3. अपग्रेडेशन के लाभ: इस सुविधा के तहत, आपके टिकट को स्लीपर क्लास से थर्ड एसी, थर्ड एसी से सेकेंड एसी, और सेकेंड एसी से फर्स्ट एसी में अपग्रेड किया जा सकता है. इसका मतलब है कि आप बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के अधिक आरामदायक यात्रा का अनुभव कर सकते हैं.

कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं

इस प्रोसेस में सबसे कमाल की बात ये है कि, ऑटो अपग्रेडेशन के तहत आपके द्वारा चुनी गई क्लास में अपग्रेड होने पर आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता. यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त है और केवल आपकी यात्रा को बेहतर बनाने के लिए है. 

booking train ticket AC train tickets Train IRCTC Book Confirm Train Ticket Without Money Book Tatkal Train Ticket
Advertisment
Advertisment