Advertisment

UP में मुखबिरों की आई मौज, सरकार देगी 2 लाख रुपए

UP Government Mukhbir Yojana 2024: जैसे ही मुखबिर नाम कानों तक पहुंचता है तो मन में चुगलखौर, चमचा आदि जैसे शब्द जन्म लेते हैं. यानि मुखबिर नकारात्मकता का परिचायक है. लेकिन क्या आपको बता है उत्तर प्रदेश में मुखबिर नाम से एक योजना चलाई जाती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
mukhbir yojna

UP Government Mukhbir Yojana 2024: जैसे ही मुखबिर नाम कानों तक पहुंचता है तो मन में चुगलखौर, चमचा आदि जैसे शब्द जन्म लेते हैं. यानि मुखबिर नकारात्मकता का परिचायक है. लेकिन क्या आपको बता है उत्तर प्रदेश में मुखबिर नाम से एक योजना चलाई जाती है. यही नहीं इस योजना से जुड़ी टीम को सरकार 2 लाख रुपए देती है. आपको बता दें कि राज्य में भ्रूण हत्या रोकने के लिए मुखबिर योजना चलाई गई  थी. जिसके तहत मुखबिर बनने पर 2 लाख रुपए हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से दिये जाते हैं. योजना से जुड़ने के लिए निकटवर्ती स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करना होता है. साथ ही कुछ जरूरी शर्तों के बाद आप मुखबिर योजना का हिस्सा बन सकते हैं. 

Advertisment

2 लाख रुपए का मिलता है ईनाम

आपको बता दें कि जब राज्य में लिंग अनुपात में असंतुलन होने लगा था. तब सरकार ने भ्रूण हत्या रोकने के लिए मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana) की शुरूआत की थी. आपको बता दें कि मुखबिर योजना के तहत तीन लोगों की एक टीम का गठन किया जाता है. भ्रूण हत्या की जानकारी देने वाली इस टीम को पूरे 2 लाख रुपए का ईनाम विभाग की ओर से दिया जाता है . यही नहीं मुखबिर की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है. आंकडों के मुताबिक मुखबिर योजना से भ्रूण हत्या करने वाले गिरोह का पर्दाफास होने के कई मामले भी सामने आए हैं. 

गर्भवती महिला भी होगी शामिल 

Advertisment

भले ही राज्य में भ्रूण हत्या करना अपराधिक गतिविधियों में रखा गया हो. लेकिन चोरी-छिपे लिंग परीक्षण किया जा रहा है. साथ ही भ्रूण हत्याएं हो रही हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी मुखबिर योजना की शुरुआत की थी. जिसके तहत ऐसे लोगों की धरपकड़ की जाएगी.जो भ्रूण हत्याएं करा रहे हैं. हर जिले में मुखिबिरों की टीम का गठन किया गया है. प्रति टीम में 1 गर्भवती महिला का शामिल होना आवश्यक है.

 

प्रति केस 2 लाख रुपए

आपको बता दें कि टीम के मिलकर स्ट्रिंग ऑपरेशन करना होता है.  टीम पता करती है कि उनके जिले में किस सेंटर्स पर लिंग परीक्षण हो रहा है. इसके  बाद गर्भवती महिला वहां लिंग परीक्षण कराने जाती हैं. साथ ही टीम के अन्य सदस्य वीडियो बनाने व अन्य काम को अंजाम देते हैं. पूरे मामले की वीडियो विभाग को सौंपते ही टीम को 2 लाख रुपए का चैक दे दिया जाता है. इसके बाद ये पैसा इस तरह डिवाइड किया जाएगा. जैसे मुखबिर को 60 हजार रुपए, गर्भवती महिला को 1 लाख रुपए , सहायिका को 40 हजार रुपए दिये जाएंगे.

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news Paytm Utility bill payments matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment