Advertisment

Investment: अब सरकार के पैसे से करें निवेश, कुछ वर्षों में कमाएं 23 लाख रुपये

Investment: अब बिना अपने जेब से एक रुपये लगाए हुए 23 लाख रुपये कमा सकते हैं. आखिर यह चमत्कार कैसे होगा, यह जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें....

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
how to earn money online

Investment

पैसा ही नहीं है, पैसा हो तो सेव करें, अलग से कोई कमाई नहीं है तो निवेश कहां से करूं…यह सभी लाइनें बहुत बार सुनी होंगी. इन लाइन्स को अधिकतर मिडिल क्लास और लो इनकम वाले लोग बोलते हैं. यह असलियत भी है. उनकी कमाई ही इतनी नहीं है कि वे अधिक सेविंग कर पाएं. हालांकि, अब हम 2024 में जी रहे हैं, यहां निवेश के बहुत उपाय है, मामूली रकम निवेश करके आप मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. खास बात है कि निवेश वाली रकम भी आपके जेब से नहीं जाएगी. अब आप सोच रहे हैं होंगे, ऐसा पैसा कहां से आएगा, जिसे निवेश करके हम अमीर बन सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Mutual Funds: सिर्फ 15 साल में बन सकते हैं करोड़पति, बस अनुशासित निवेश है जरुरी

ऐसे कमा सकते हैं मोटी रकम

आइये समझते हैं कि अब इसके बारे में…अगर आप प्रति माह 1000 रुपये की एसआईपी करते हैं तो म्यूचुअल फंड से 10 साल में 12 फीसदी के हिसाब से आप 2,32,239 रुपये कमा लेंगे. वहीं, 15 प्रतिशत के हिसाब से आपको 2,78,657 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा, 18 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है तो आपको 3.36 रुपये मिलेंगे.    

Advertisment

यह भी पढ़ें- Income Tax: आईटीआर रिफंड के नाम पर लोगों के साथ हो रही है ठगी, इस तरह से आते हैं मैसेज

अगर 20 साल तक आप यही निवेश करते हैं तो सालाना 12 फीसद ब्याज के हिसाब से आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे. 15 फीसद ब्याज के हिसाब से आपको 15.15 लाख रुपये मिलेंगे, 18 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से आप 23 लाख रुपये के मालिक हो जाएंगे. आसान भाषा में बताएं तो मात्र 1000 रुपये की मासिक सेविंग से आप 20 साल में 23 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Gratuity: पांच साल से पहले भी मिलता है ग्रेच्युटी, देखें क्या हैं इसके नियम

Advertisment

निवेश के लिए 1000 रुपये कौन देगा

अब सवाल है कि हर माह निवेश के लिए 1000 रुपये कहां से आएंगे. दरअसल, आज विभिन्न राज्य सरकारें योजनाएं चला रही हैं, जिसमें महिलाओं को हर माह एक हजार से 1500 रुपये तक दिए जाते हैं. सरकार पैसा सीधा बैंक खाते में डालती है. आप उस पैसे से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. 

Best Investment Schemes investment schemes investment scheme Investment
Advertisment
Advertisment