Advertisment

Train Ticket Booking: अब सिर्फ एक कॉल पर हो जाएगा आपकी टिकट कंफर्म, IRCTC की शानदार शुरुआत

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर बड़े अपडेट जारी करती रहती है. अगर आप भी ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर परेशान रहते हैं तो आपके लिए IRCTC ने नई सुविधा शुरू की है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
IRCTC New Feature Now can get train ticket on one call

Train Ticket Booking: देशभर में करोड़ों लोग अपनी यात्रा के लिए भारतीय रेलवे पर निर्भर हैं. इसके पीछे बड़ी वजह ट्रेन की यात्रा का सस्ता और सुगम होना है. यही वजह है कि अपने करोड़ों यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे भी समय-समय पर अपडेट जारी करता रहता है. रेल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से कई कदम भी उठाए जाते हैं. खास तौर पर यात्रा के लिए किसी भी यात्री को एक कंफर्म टिकट की जरूरत होती है. डिजिटल युग में अब लोग विंडो पर जाकर टिकट लेने के लिए निर्भर नहीं है बल्कि अब लोग आईआरसीटीसी के जरिए घर बैठे वेबसाइट से टिकट बुक कर लेते हैं. लेकिन अब इससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को एक फोन कॉल पर भी टिकट बुकिंग की सुविधा मुहैया करवाई  है. आइए जानते हैं कैसे. 

Advertisment

ट्रेन टिकट बुक करना हुआ और आसान

रेल यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुक करना अब पहले से भी ज्यादा आसान हो गया है. इसकी शुरुआत IRCTC के साथ-साथ NPCI और CoRover ने ग्लोबल फिनटैक फेस्ट 2024 में की है. दरअसल यहां पर UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट्स सर्विस भी शुरू की गई है. पेमेंट गेटवे के इसी नए फीचर के जरिए आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए एक नई शुरुआत की है. 

यह भी पढ़ें - PNB अकाउंट वालों पर भरभराकर बरसेगा पैसा, ये है 23 लाख रुपए पाने का तरीका!

इसमें ग्राहक अपनी आवाज का इस्तेमाल कर या फिर कॉल पर अपना UPI आईडी बताकर टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा पैसेंजर मोबाइल नंबर टाइप करके भी अपना भुगतान कर सकते हैं. दरअसल इंडियन रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDisha नाम फीचर के जरिए पूरा होगा. इसमें ग्राहक अपनी आवाज के जरिए बोलकर टिकट बुक और पेमेंट दोनों कर सकेंगे. 

ऐसे काम करेगा ये विकल्प

अगर आपको कहीं यात्रा करना है और आप इस यात्रा के लिए टिकट बुक करना चाहत हैं तो आप एक मोबाइल नंबर से कॉल कर अपना टिकट बुक कर सकेंगे. इसमें वॉयस पेमेंट सिस्टम खुद ब खुद उस नंबर से रजिस्टर्ड यूपीआई से पेमेंट करने का विकल्प दे देगा. यहां आप अपना यूपीआई आईडी देने के बाद पेमेंट कर सकेंगे. 

जानकारों की मानें तो अब रेल यात्रियों के लिए ये सुविधा और भी ज्यादा कारगर होगी. इसमें जो लोग कम पढ़े लिखे हैं या जिन्हें ऑनलाइन वेबसाइट इस्तेमाल करने में दिक्कत होती थी वह भी एक फोन कॉल के जरिए आसानी से अपना टिकट बुक कर सकेंगे. रेलवे की यह पहल लोगों को और ज्यादा रेलवे से जोड़ने में भी कारगर होगी. इससे भाषा संबंधी बाधाएं भी दूर होंगी और लेन-देन की प्रक्रिया पहले के मुकाबले और भी आसान हो जाएगी.

यह भी पढ़ें - क्या अमीर भी बनवा सकते हैं राशन कार्ड? जानें इसके महत्व और फायदे

latest utility news today Online Train Ticket Booking confirm ticket Utility News trending utility news confirm ticket kaise milega Train Ticket Booking Latest Utility News Indian Railway IRCTC how to get confirm ticket Confirm Ticket Booking utility news in hindi
Advertisment
Advertisment