Advertisment

IRCTC New Rule: 1 नवंबर से बदल रहा नियम, ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना होगा मुश्किल

ट्रेन यात्रियों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. इस खबर के मुताबिक अब आपके लिए कंफर्म टिकट लेना मुश्किल हो सकता है. 1 नवंबर से बदल रहा है अहम नियम.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
IRCTC Rule Change From November 1
Advertisment

IRCTC New Rule: देशभर में रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. खास तौर पर छुट्टियों और त्योहार के मौके पर लोगों की मौज हो जाती है. ऐसे में भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा औऱ सुरक्षा के लिहाज से वक्त-वक्त पर अपडेट करती रहती है. इस बीच एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल अब ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव होने जा रहा है. यानी आप भी अगर आगामी दिनों में यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इस बदले नियम की जानकारी हासिल कर लेना चाहिए. 

1 नवंबर से बदल रहा आईआरसीटीसी का नियम


आईआरसीटी के जरिए देशभर में बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते हैं. ऐसे में आईआरसीटीसी 1 नवंबर से टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव कर रहा है. इसके तहत लोगों को अब कंफर्म टिकट लेना है तो ज्यादा सावधान रहना होगा. 

यह भी पढ़ें - सलमान खान को कर दिया माफ! बिश्नोई गैंग के निशाने पर ये तीन दिग्गज

भारतीय रेलवे ने एडवांस्ड ट्रेन टिकट बुकिंग के रूल बदल दिए हैं. जो 1 नवंबर से लागू होने वाले हैं. ऐसे में अब यात्री सिर्फ दो महीने तपहले ही एडवांस टिकट बुक कर सकेंगे. जबकि पहले यह नियम चार महीने यानी 120 दिन का था. लेकिन अब आईआरसीटीसी की ओर से रूल में बदलाव कर दिया गया है. 

किन लोगों को नहीं होगी दिक्कत


IRCTC के बदले नियम से उन लोगों के परेशान होने की जरूरत नहीं है जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर रखा है. लेकिन 1 नवंबर के बाद लोग अपनी टिकट को यात्रा से 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे. जबकि पहले ये वक्त 120 दिन का होता था. लेकिन रेलवे की ओऱ से इसमें बड़ा बदलाव किया गया है. 

अश्विनी वैष्ण का बड़ा फैसला


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में हाल में कैबिनेट मीटिंग में लिए गए इस फैसले को लेकर जानकारी भी साझा की थी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया था कि यात्रियों की सुविधा औऱ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे लगातार अपडेट हो रहा है. उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में ट्रेनों में AI सिस्टम भी जोड़ा जा रहा है. इससे ट्रेन सीट अवेलेबल है या नहीं, टिकट रद्द करने की प्रक्रिया पहले से ज्यादा आसान हो जाएगी. 

आईआरसीटीसी के ऐप में इस फीचर को जोड़ा जाएगा. बता दें कि रेलवे की ओर से पहले ही स्टेशन पर सीट की ज्यादा डिमांड को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किया है. एआई की सहायता से यह पता लगाया जा सकेगा कि किस स्टेशन पर सीट की ज्यादा मांग है औऱ उसी के मुताबिक सीटों को बांटा जाएगा. 

यह भी पढ़ें - अब रेलवे स्टेशन पर भी FasTag सुविधा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

IRCTC utility IRCTC rules Latest Utility News latest utility news today indian railway irctc update How To Book Confirm Train Ticket new irctc rules Confirm Train Ticket Indian Railways IRCTC Trains IRCTC Rule Latest Utility Indain Railways/IRCTC Latest Updates Indian Railway IRCTC Latest News
Advertisment
Advertisment