Advertisment

Railway Ticket: फोन करो..कंफर्म टिकट लो…IRCTC की जोरदार पहल

रेलवे यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई तकनीक लॉन्च की है. अब आप सिर्फ कॉल की मदद से अपनी टिकट बुक कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Railway News

भारतीय रेलवे आम भारतीयों की लाइफलाइन है. भारत में हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन का सफर करते हैं. कहा जाता है कि ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की जितनी कुल आबादी है, उतने लोग तो सिर्फ भारत की ट्रेनों में हर वक्त सफर करते हैं. अब ट्रेनों में टिकट बुक करना और भी आसान हो गया है. ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में IRCTC, NPCI और CoRover ने UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट्स सर्विस लॉन्च की है. इस फीचर की मदद से लोग अब IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल कर सकते हैं. आवाज के साथ-साथ कॉल पर अपनी यूपीआई आईडी या फिर मोबाइल नंबर टाइप करके भी भुगतान किया जा सकता है. यह सब कुछ भारतीय रेलवे के एआई आस्क दिशा की मदद से होगा. इससे लोग न सिर्फ टिकट बुक कर सकते हैं ब्लकि बोलकर पेमेंट भी कर सकते हैं.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

ऐसे काम करती है तकनीक

जब हम किसी मोबाइल नंबर से कॉल करके टिकट बुक करते हैं तो वॉयस पेमेंट सिस्टम अपने आप उस नंबर से रजिस्टर्ड यूपीआई आईडी से पेमेंट करने का ऑप्शन देता है. इसके बाद यूजर के डिफॉल्ट यूपीआई ऐप के माध्यम से भुगतान करने की रिक्वेस्ट रेज होती है. लोगों के अनुभव को बेहतरीन बनाने के लिए यूजर्स ट्रांजेक्शन टाइम में ही अपने नंबर या फिर यूपीआई आईडी को अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-विशाखापट्टनम फ्लाइट में बम की धमकी, विमान में सवार थे 107 यात्री

कंपनी ने इस तकनीक के बारे में बताया कि इसके इस्तेमाल से भाषा संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं. इसकी मदद से लेन-देन पहले की तुलना में अधिक तेज और आसान हो गया है.  

यह भी पढ़ें- सावधान! सरकार ने डेंगू को घोषित किया महामारी, जरा सी चूक हुई तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

एक आवाज पर बुक हो जाएगी टिकट

यूपीआई और भारतजीपीटी से लैस बात करने वाले वॉयस पेमेंट ऑप्शन को आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे के एआई असिस्टेंट से भी जोड़ा गया है. यूजर्स अब सिर्फ अपनी आवाज के इस्तेमाल से टिकट बुक कर सकते हैं. नई तकनीक की मदद से यूजर्स अब अपनी से आवाज से पेमेंट भी कर सकेंगे. नई तकनीक से टिकट बुक करने की पूरी प्रक्रिया आसान और तेज हो गई है. 

यह भी पढ़ें- J&K Election: पहले फेज के प्रचार के लिए कश्मीर जाएंगे राहुल गांधी, अनंतनाग-संगलदान में आज संबोधित करेंगे रैली

indian railway irctc update confirm ticket irctc confirm ticket Indian Railway IRCTC Latest News confirm ticket kaise milega IRCTC how to get confirm ticket Train Confirm Ticket Rule Confirm Ticket Booking India Railways IRCTC
Advertisment
Advertisment