Advertisment

तूफान मचाने आ रहा तबाही, 100 साल बाद कुदरत का बरसेगा कहर, 30 लाख लोग हो चुके बेघर

जब कुदरत का मार पड़ती है तो इससे कोई नहीं बच पाता है. कहते हैं इतिहास जब खुद को दोहराता है तो कभी-कभी खौफनाक मंजर छा जाता है. ऐसा ही एक मंजर का खतरा फिर मंडरा रहा है. 100 साल बाद एक बार फिर जानलेवा तूफान आ रहा है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
JEBI Typhoon Alert Japan Weather Warning
Advertisment

Typhoon Jebi Returs: कुदरत का दस्तूर है समय अपने आपक को दोहराता है. लेकिन कई बार कुछ बुरा भी लौटकर वापस आता है और जब आता है जमकर तबाही  मचाता है. कुछ ऐसा ही खतरा एक बार फिर मंडराने लगा है. जी हां 100 साल बाद सदी का सबसे बड़ा तूफान लौट कर आने की संभावना बन गई है. इस को लेकर मौसम विभाग के भी हाथ पांव फूल गए हैं. तूफान इतना भयंकर हो सकता है कि इससे देश में काफी कुछ बर्बाद हो सकता है. सुनामी भी इस तूफान के आगे फीका पड़ जाएगा. मौसम वैज्ञानियों की मानें तो इस दौरान हवा की रफ्तार 195 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है. इस तूफान का नाम JEBI टाइफून है. 

Advertisment

एक नहीं दो तूफान दे सकते हैं दस्तक


मौसम विभाग की मानें तो ये तूफान जापान में दस्तक दे सकता है. हालांकि यह एक नहीं बल्कि दो सुपर टाइफून तूफान बताए जा रहे हैं. खास बात यह है कि 100 साल पहले ऐसा ही एक तूफान आया और अपने पीछे छोड़ गया है तबाही का दर्दनाक मंजर. जेबी तूफान ने 195 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं और इसके बीच जो भी आया उसका नामो निशान ही मिट गया. 

यह भी पढ़ें - मकान मालिक हो जाएं सावधान! अब किराएदार आसानी से कर सकते हैं घर पर कब्जा

Advertisment

लाखों घर हवा की रफ्तार में उड़ गए


जापान टाइम्स की खबरों की मानें तो 100 साल पहले आई जेबी तूफान की चपेट में एक दो नहीं बल्कि लाखों घर आ गए थे. हवा की तबाही मचाने वाली रफ्तार ने लाखों घरों को ही लील लिया था. ये तूफान जापान के साथ-साथ फिलिपींस समेत आस-पास के देशों में भी आया और इस बार भी इसके यहीं पर आने की संभावना बन रही है. 

चंद सेकेंड में पकड़ता है रफ्तार

Advertisment


मौसम वैज्ञानियों की मानें तो इस तूफान की फिलहाल रफ्तार कम है. लेकिन इसकी खासियत यह है कि यह एक सेकेंड में रफ्तार पकड़ लेता है. फिलहाल इसके 190 से 195 किलोमीटर तक रफ्तार पकड़ने की संभावना बताई जा रही है. 


30 लाख से ज्यादा लोग हुए बेघर


100 साल पहले आए जेबी तूफान की चपेट में एक दो नहीं बल्कि 30 लाख लोग आए गए थे. ये लोग कई महीनों तक बेघर ही रहे. यही वजह है कि इस बार जो कोई भी इस तरह के तूफान के बारे में सुन रहा है उसके रोंगटे खड़े हो जा रहे हैं. जापान के स्थानीय अखबार टोक्यो वीकेंडर की रिपोर्ट के मुताबिक इस तूफान से 980 लोग बुरी तरह जख्मी हुए थे. जबकि 14 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. हालांकि जानकर इन आंकड़ों को गलत मानते हैं. उनका कहना है कि ये आंकड़ों हजारों और लाखों में भी हो सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री ने खत्म कर दी सबकी टेंशन, अब हर खाते में आएंगे 2 लाख रुपए, कमाल की योजना

imd alert Weather Update japan Weather alert Todays Weather Cyclone Alert Heavy rainfall alert Typhoon Jebi Jebi Typhoon
Advertisment
Advertisment