Advertisment

Scholarship: झारखंड सरकार इन छात्राओं को देगी 30 हजार तक की स्कॉलरशिप, बस ये होनी चाहिए योग्यता

झारखंड सरकार ने राज्य के सरकारी, प्राइवेट, और पीपीपी मोड पर संचालित पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्राओं एक नई स्कॉलरशिप योजना की घोषणा की है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Jharkhand scholarship

Photo-Social Media

Jharkhand Scholarship: झारखंड सरकार ने स्टूडेंट्स की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है. झारखंड सरकार ने राज्य के सरकारी, प्राइवेट, और पीपीपी मोड पर संचालित पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्राओं एक नई स्कॉलरशिप योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत,छात्राओं को हर साल एक निश्चित राशि की स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिससे उनकी शिक्षा के खर्च में मदद मिल सके.इस योजना का लाभ किसे मिलेगा इसकी आगे और पूरी डिटेल्स आगे दी गई है.

Advertisment

छात्रवृत्ति राशि और लाभ कैसे मिलेगी

इस नई योजना के तहत, झारखंड के पॉलीटेक्निक संस्थानों में पढ़ाई कर रही छात्राओं को प्रतिवर्ष 15 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. वहीं, जिन छात्राओं ने इंजीनियरिंग संस्थानों में बीई या बीटेक की पढ़ाई शुरू की है, उन्हें प्रतिवर्ष 30 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी. यह राशि "मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना" के अंतर्गत दी जाएगी, जिसका उद्देश्य छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करना और उनके आर्थिक समस्या को कम करना है.

छात्रवृत्ति प्राप्त करने की शर्तें

Advertisment

पॉलीटेक्निक छात्राओं के लिए: डिप्लोमा कोर्स में नामांकित छात्राओं को झारखंड से 10वीं पास होना होगा. यदि छात्रा लेटरल एंट्री से नामांकित है, तो उसे 10वीं के साथ-साथ 12वीं या आइटीआइ भी झारखंड से पास होना चाहिए.

इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए: इंजीनियरिंग कोर्स में नामांकित छात्राओं को झारखंड से 10वीं और 12वीं दोनों क्लास पास होनी चाहिए.लेटरल एंट्री के मामले में, छात्राओं को 10वीं, 12वीं के साथ-साथ डिप्लोमा या बीएससी भी झारखंड से पास होना अनिवार्य है.

योजना का कार्यान्वयन

Advertisment

इस योजना का लाभ शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होगा. इससे पहले के सेशन में एडमिशन ले चुके उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा. योजना के सफल बनाने के लिए झारखंड में तकनीकी शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी. इसके अलावा,योजना की निगरानी के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक और समिति बनाई जाएगी.छात्रवृत्ति के आवेदन और अनुमोदन के लिए एक विशेष पोर्टल तैयार किया जा रहा है. झारखंड सरकार उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें-Adult Education: दुनिया का पहला सेक्स एजुकेशन स्कूल जहां दिया दिया जाता है होमवर्क, ऐसे होता है एडमिशन

ये भी पढ़ें-Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

Google Scholarships news Jharkhand Sarkar government scholarships Fraud in Scholarship Commonwealth Scholarship dr ambedkar scholarship cricket scholarship scholarship Bihar post matric scholarship verification Commonwealth Scholarship 2021 1 lakh scholarship
Advertisment
Advertisment