Advertisment

Joint Home Loan: आपकी पत्नी दिला सकती है EMI-Income Tax में भारी छूट, बस आपको करना होगा सिर्फ ये काम..

पत्नी का काम केवल घर और बच्चों की देखभाल करना नहीं है, अगर आप अपनी EMI और टैक्स की बोझ को कम करना चाहते हैं तो आपकी पत्नी आपको राहत दिला सकती है. वह कैसे तो आप इस स्टोरी को पढ़कर इसका फायदा उठा सकते हैं.

author-image
Prashant Jha
New Update
Wife will reduce EMI burden

टैक्स और EMI से राहत दिला सकती है पत्नी

आज के दौर में पत्नी सिर्फ खाना बनाने या बच्चों की देखभाल करने के लिए नहीं है. पत्नी आर्थिक प्रबंधन के लिए भी जानी जाती है. पत्नी जो मैनेजमेंट कर सकती है वह शायद ही कोई और कर सके. जैसे आज के समय में अगर आप होम लोन लेना चाहता हैं तो इसमें पत्‍नी को भी शामिल करें. पत्‍नी के साथ अगर आप जॉइंट होम लोन लेते हैं तो आपको कई तरह की छूट मिल सकती है. लेने के कई फायदे आपको मिलते हैं. पत्‍नी के साथ जॉइंट लोन लेने से आपको होम लोन कम ब्‍याज दर पर भी मिल जाता है. साथी ही आपकी EMI में भी राहत मिल सकती है. इसके अलावा इससे इनकम टैक्‍स में भी अच्‍छी खासी छूट मिल जाएगी. यूं कहे तो सीधे-सीधे आपको डबल फायदा मिल जाता है.

Advertisment

अगर आप जॉइंट होम लोन को-एप्‍लीकेंट (पत्‍नी) के साथ मिलकर लेते हैं तो आपको लोन कम ब्‍याज दर पर मिल जाता है. बैंक भी आपको इसमें सब्सिडी देती है. अगर लोन सस्‍ता होगा तो उससे आपकी ईएमआई पर भी असर होगा और वो भी थोड़ी कम हो जाएगी. आमतौर पर कर्जदाता महिला को-एप्लीकेंट के लिए होम लोन की अलग ब्याज दर देते हैं. 5 बेसिस प्वॉइंट्स) कम होती है, लेकिन इसकी एक शर्त होती है. शर्त ये है कि महिला के नाम पर प्रॉपर्टी होनी चाहिए. यानी कि महिला ही प्रॉपर्टी की मालिकन होनी चाहिए. 

इनकम टैक्‍स में होती है अच्छी खासी बचत

ज्वाइंट होम लोन में सिर्फ महिला के नाम पर ब्याज ही कम नहीं होता. बल्कि इनकम टैक्‍स का भी फायदा मिलता है. जॉइंट होम लोन के लिए आवेदन करने पर कर्ज ले रहे दोनों व्यक्ति अलग-अलग इनकम टैक्स बेनिफिट का फायदा उठा सकते हैं. लेकिन ये फायदा तभी मिलेगा जब दोनों एप्‍लीकेंट के साथ प्रॉपर्टी के मालिक भी हों. पत्‍नी के साथ जॉइंट होम लोन लेने पर आपको टैक्स में दोगुना फायदा होगा. प्रिंसिपल अमाउंट पर आप दोनों ही 1.5-1.5 लाख रुपए यानी कुल 3 लाख रुपए 80C के तहत क्लेम कर सकते हैं. वहीं, ब्याज पर दोनों को 2-2 लाख रुपए का टैक्स बेनेफिट सेक्शन 24 के तहत ले सकते हैं. ऐसे में आप 7 लाख रुपए तक पर टैक्स बचा सकते हैं.  हालांकि, यह इसपर भी निर्भर करेगा कि आपका होम लोन कितने रुपए का है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: रक्षाबंधन पर क्या बदले पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें आपके शहर का हाल

लोन मिलने में नहीं होगी दिक्कत

वैसे आज के दौर में लोन तो हर बैंक या वित्तीय संस्थान की ओर से ऑफर किया जाता रहता है, लेकिन कई बार कई बार लोगों को क्रेडिट स्‍कोर ठीक नहीं होने और कम इनकम की वजह से कुछ लोगों को लोन मिलने में अड़चनें आती है, तो ऐसे में जॉइंट होम लोन लेना फायदा का सौदा होता है.  अगर जॉइंट लोन में जुड़े दूसरे व्‍यक्ति की भुगतान करने की क्षमता अच्‍छी है तो लोन आसानी से मिल जाता है. हालांकि ये नियम किसी भी तरह के जॉइंट लोन में अप्‍लाई होता है, चाहे वो जॉइंट होम लोन महिला आवेदक के साथ मिलकर लिया जाए या पुरुष आवेदक के साथ.

Advertisment

लोन की बढ़ जाती है लिमिट

अगर आप ज्वाइंट लोन लेना चाहता है तो आपको लोन अमाउंट की लिमिट बढ़ जाती है. लेकिन ध्यान रखें कि आपका और आपके को-एप्लीकेंट का कर्ज और आय का अनुपात 50 से 60 फीसदी ही होना चाहिए. तो अगर आप लोन लेना का मूड बना रहे हैं तो इसमें पत्नी को भी शामिल करें और ईएमआई और इनकम टैक्स में भारी छूट पाए.

housing loans personal loan affordable housing loan Housing Loan 100% Auto Loan loan EMI wife Compare Housing Loans best personal loan
Advertisment
Advertisment