Advertisment

Gold Rate Today: रक्षाबंधन से ठीक एक दिन पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, अब 31 हजार में घर ले आएं गोल्ड

अगर भाई अपनी बहनों गिफ्ट देना चाहते हैं तो इससे शानदार मौका कोई नहीं मिलेगा.क्योंकि अचानक अपने निचले स्तर पर सोने के दाम पहुंच गए हैं. अब सिर्फ 31 हजार 600 रुपए में ही आप 10 कैरेट सोना खरीद सकते हैं. 

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
bank account (1

सोने की कीमत में भारी गिरावट

Gold Rate Today:रक्षा बंधन से पहले पीला धातु यानी सोने की चाहत हर किसी को होती है. महिला और पुरुष दोनों चाहते हैं कि इसमें वो निवेश करें. महिला जहां ज्वेलरी तैयार करवाती है, वहीं, पुरुष निवेश की दृष्टिकोण से इसे खरीदते हैं, लेकिन बीते कुछ वक्त में गोल्ड के दामों में इतनी तेजी देखने को मिली है कि आम आदमी की पकड़ से यह लगातार बाहर जाता दिख रहा है, लेकिन रक्षाबंधन से ठीक  पहले सोने के भाव में कमी देखने को मिल रही है. अगर भाई अपनी बहनों गिफ्ट देना चाहते हैं तो इससे शानदार मौका कोई नहीं मिलेगा.क्योंकि अचानक अपने निचले स्तर पर सोने के दाम पहुंच गए हैं. अब सिर्फ 31 हजार 600 रुपए में ही आप 10 कैरेट सोना खरीद सकते हैं. 

Advertisment

 रविवार 18 अगस्त यानी रक्षाबंधन से ऐन पहले सोने के दामों में 600 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है. देश के लगभग सभी शहरों में 24 कैरेट गोल्ड रेट 71 हजार 500 के आसपास चल रहा है. इसमें मुंबई, जयपुर, लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता समेत कई बड़े शहरों में 24 कैरेट सोने के दाम  71 हजार 600 रुपये से थोड़ा ज्यादा है. वहीं, देश में आज चांदी की कीमत 84,100 रुपये प्रति किलोग्राम है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  दुनिया में इस धर्म के लोग सबसे ज्यादा अपनाते हैं इस्लाम, तेजी से बढ़ रही है मुसलमानों की आबादी!

1 तोला सोना के लिए चुकाएं 31600 रुपए

ऐसे में आप भी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको 10 कैरेट सोना खरीदने के लिए सिर्फ 31600 रुपए चुकाना होंगे.  अगर आप 24 कैरेट में सोना खरीदना चाहते हैं तो आपकी इसके लिए काफी ज्यादा कीमत चुकाना होगी. 

22 और 24 कैरेट सोने के ये है भाव

24 कैरेट सोना खरीदना है तो आपको इसके लिए 72600 रुपए चुकाना होंगे. जबकि एक किलो खरीदने के लिए आपको अपनी जेब से 72 लाख 60 हजार रुपए निकालना होंगे. वहीं 22 कैरेट सोने के दाम की बात की जाए तो इसके रेट में आपको 1 तोला खरीदने के लिए 64850 रुपए चुकाना होंगे. वहीं 18 कैरेट गोल्ड खरीदने के लिए आपको 54010 रुपए कीमत देना होगी. लेकिन 16 कैरेट गोल्ड के लिए सिर्फ आपकी जेब से 1 तोला गोल्ड 48120 रुपए है. 

सोना खरीदने का सुनहरा मौका

अगर आप रक्षाबंधन त्योहार पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे मुफीद समय है. इस समय में आप जल्द से जल्द ज्वेलरी दुकान पर जाकर सोना खरीद सकते हैं. 10 कैरेट गोल्ड के लिए आपको सिर्फ 31 हजार रुपये चुकाने होंगे. 10 कैरेट सोना खरीदने के लिए आपके पास इससे अच्छा मौका फिर नहीं मिलेगा. क्योंकि रूस युक्रेन और इजरायल हमास युद्ध का भी असर सोने के दाम पर दिख रहा है. आपको किस कैरेट में गोल्ड खरीदना है यह पूरी तरह आपकी चॉइस है. अगर आप 10 कैरेट गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो यकीन मानिए आप बाजार में मिल रहे सोने के दाम से आधे से भी कम दाम में इसे खरीद पाएंगे.  

When is Rakshabandhan 2024 Check Latest Gold Rate Gold Rate In NCR Gold Rate Delhi Spot Gold Rate 22-24 carat gold rate Gold Price Down gold rate in india Gold Rate in Delhi gold rate market future gold rate Gold Rate Today
Advertisment
Advertisment