Advertisment

Digital Payment Fraud: डिजिटल पेमेंट्स में हो सकती है धोखेबाजी, फ्रॉड से बचने के लिए इन प्वाइंट्स को हमेशा दिमाग में रखें

Digital Payment Fraud: डिजिटल पेमेंट ने सुविधाएं तो बढ़ाईं हैं लेकिन सुविधाओं के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ गए हैं. इनसे कैसे बचा जाए, इसके लिए यह बातें जरूर ध्यान रखें…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Best Indian UPI Payments Apps

Digital Payment Fraud

Digital Payment Fraud: भारत में डिजिटल क्रांति आ चुकी है. सारे काम अब डिजिटली होने लगे हैं. शायद ही अब कोई ऐसी चीज बची हो, जिसके लिए आप डिजिटल पेमेंट न कर पाएं. लोग कैश के बजाये डिजिटल पेमेंट देना अधिक पसंद करते हैं. डिजिटल पेमेंट हर जगह मौजूद है. वहीं, फ्रॉड होने का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है. डिजिटल पेमेंट्स के जरिए लोगों को झांसा देकर फंसाना आसान हो गया है. ऑनलाइन फ्रॉड करने के तरीकों में भी बदलाव आ गया है. 

Advertisment

न्यूज नेशन आज आपको बताने जा रहा है कि आप कैसे ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं…

जब भी आप किसी लिंक के जरिए या ऐप के जरिए डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं तो सबसे पहले खुद से पूछे कि क्या यह सुरक्षित है. आप उस ऐप या लिंक के बारे में गूगल पर सर्च करें. उसके रिव्यू देखें. उस वेबसाइट के बारे में भी पता करें. अगर ऑनलाइन आपको उस कंपनी के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिलती है तो समझ जाएं कि दाल में कुछ काला है. ऐसे में आप बिल्कुल पेमेंट न करें.  

तुरंत पेमेंट करने के लिए बनाते हैं जोर

Advertisment

अकसर फ्रॉड करने वाले लोग आपको पेमेंट करने के लिए तुरंत जोर देते हैं. वह ऐसा माहौल बना देते हैं, जिससे आपको लगता है कि आपने तुरंत पेमेंट नहीं किया तो आपका नुकसान हो जाएगा. फ्रॉड कहते हैं कि लिमिटेड टाइम ऑफर है, तुरंत पेमेंट करें नहीं तो ऑफर खत्म हो जाएगा. आपको हमेशा ध्यान देना है कि कोई भी जेनुइन कंपनी आपको तुरंत पेमेंट करने लिए फोर्स नहीं करती है. 

डिजिटल पेमेंट के वक्त आप एक चीज हमेशा चेक करें कि क्या मैंने ट्रांजेक्शन किया है या फिर नहीं. आपके पास अगर कोई अनचाही पेमेंट रिक्वेस्ट आ रही है तो सावधानी से आगे बढ़ें. फ्रॉड हमेशा आपको असली लगने वाली फ्रॉड पेमेंट रिक्वेस्ट भेजते हैं. जब भी आपको कोई पेमेंट रिक्वेस्ट आए तो आप उस कंपनी के ऑफिशियल नंबर पर कॉल करके पता करें या उसके वेबसाइट पर जाकर पता करें.

पेमेंट के वक्त हमेशा गेटवे चेक करें

Advertisment

पेमेंट करने से पहले आप पेमेंट गेटवे चेक करें कि वह विश्वसनीय है या फिर नहीं. ऑनलाइन पेमेंट के वक्त आप हमेशा HTTPS जरूर चेक करें. पब्लिक वाई-फाई से पेमेंट करने से बचें.

ONLINE FRAUD Digital Fraud
Advertisment
Advertisment