Advertisment

Khelo India: खेलों में बनाना है करियर, ओलंपिक में तिरंगा लहराने का है सपना…तो खेलो इंडिया आपके लिए बेस्ट

खेलों में अच्छा भविष्य बनाने के लिए खेलो इंडिया बेहतर ऑपशन है. भारत सरकार की यह स्कीम खिलाड़ियों को वैश्विक स्तर का ट्रेनिंग देती है, जो खिलाड़ियों को मजबूत और आत्मविश्वासी बनाते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Khelo India

Khelo India

पेरिस ओलंपिक में भारत इस बार गोल्ड मेडल से दो खेल में चूक गया. हालांकि, ओलंपिक में भारतीयों खिलाड़ियों ने पहले के मुकाबले इस बार काफी अच्छा प्रदर्शन किया. भारतीयों खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन कारण देखें तो लोगों का मानना है कि भारत सरकार की खेलो इंडिया स्कीम रंग दिखा रही है. लोग मोदी सरकार की इस योजना को सराह रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Aeroplane Journey Tips: यह फल लेकर हवाईजहाज में नहीं कर सकते यात्रा, इस फ्रूट से आग लगने का खतरा

खेलो इंडिया योजना में बच्चों को खेलों की ट्रेनिंग दी जाती है. उन्हें सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं, जिससे वैश्विक स्तर पर वे खेल सकें. खेलो इंडिया में कौन अप्लाई कर सकता है, इसमें अप्लाई करने की क्या उम्र है. क्या पढ़ाई करने वाले बच्चे ही इस योजना से जुड़ सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे सभी सवालों के जवाब…

खेलो इंडिया योजना के तहत बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें ही यूथ गेम्स में खेलने का मौका दिया जाता है. इसेक माध्यम से वे बड़े मंचों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर पाते हैं. खेलो इंडिया योजना से जुड़ने के लिए दो ऐज ग्रुप रखे गए हैं, पहला- अंडर 17 और दूसरा अंडर- 21. अंडर 17 के खिलाड़ियों की उम्र 17 साल से कम होनी चाहिए तो वहीं, अंडर 21 के खिलाड़ियों की उम्र 21 साल से कम होना चाहिए.  

यह भी पढ़ें- House Rent: घर किराये पर देने से पहले यह करना न भूलें, वर्ना लग जाएगी भारी चपत

इन खेलों की होगी ट्रेनिंग

पात्रता की बात करें तो इसमें अप्लाई करने वाला बच्चा स्कूल में पढ़ने वाला स्टूडेंट हो. खेलो इंडिया में किसी भी प्रदेश, किसी भी क्षेत्र और किसी भी धर्म का बच्चा हिस्सा ले सकता है. योजना के तहत युवाओं को तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, बैडमिंटन, फुटबॉल, हॉकी, शतरंज, जिमनास्टिक्स, कराटे, खोखो, जूडो, हैंडबॉल, निशानेबाजी, तैराकी, कबड्डी, टेबल टेनिस सहित अन्य खेलों की ट्रेनिंग दी जाती है.

यह भी पढ़ें- UPI Payment: यूपीआई पेमेंट के वक्त कर दी यह गलती तो लग जाएगी चपत, पढ़ें आपके काम की खबर

खेलो इंडिया के लिए यह दस्तावेज जरूरी

खेलो इंडिया के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड जरूरी है. इसके साथ ही उनके पास बैंक अकाउंट डिटेल, बर्थ सर्टिफिकेट और स्कूल बोनाफाइड सर्टिफिकेट जरूरी है. इसके अलावा, 2 पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

 

Khelo India Olympic
Advertisment