Advertisment

Kisan Karj Mafi Yojna: टल गई लाखों किसानों की मुशीबत, माफ हुआ इतना कर्ज, खुशी से झूम उठे लाभार्थी

Kisan Karj Mafi Yojna: केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने राज्य में जरूरत के हिसाब से लोगों को राहत देती रहती है. हाल ही में तेलंगाना सरकार ने लगभग 4 लाख किसानों का कर्ज माफ किया है. जिसके बाद इन किसानों की बड़ी मुशीबत का हल हो गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Karz-mafi-yojana18

Kisan Karj Mafi Yojna: केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने राज्य में जरूरत के हिसाब से लोगों को राहत देती रहती है. हाल ही में तेलंगाना सरकार ने लगभग 4 लाख किसानों का कर्ज माफ किया है. जिसके बाद इन किसानों की बड़ी मुशीबत का हल हो गया है. हालांकि इससे सरकार पर 5.6 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा. कर्ज माफ खरने की घोषणा तो अगस्त माह में ही हो गई थी. लेकिन कुछ किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ था. अब बताया जा रहा है कि सभी लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल चुका है. आपको बता दें कि चुनाव से पहले किसानों का कर्ज माफ करने के लिए कहा गया था..

Advertisment

यह भी पढ़ें : भारी आफत का अलर्ट, Lockdown जैसे होंगे हालात, सड़कें हो जाएंगी सूनी, विभाग की चेतावनी

 

अगस्त में ही कर दी थी घोषणा

Advertisment

आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार ने अगस्त माह में ही किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी थी. जिसका लाभ 4.46 लाख से अधिक किसानों को मिला था. लेकिन अब अगले चरण की तैयारी सरकार कर रही है. आपको बता दें कि  पहले चरण में एक लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए गए थे. किसानों के कर्ज माफी का चौथे चरण की शुरूआत होने वाली है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में 6,098.93 करोड़ रुपये खर्च किए गए.

अब तक 12 हजार करोड़ से ज्यादा कर्ज हुआ माफ 

सरकारी आंकड़ों की बात करें तो तेलंगाना  सरकार ने अभी तक कुल 12 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर दिया है. पहले चरण की बात करें तो 6,098.93 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिससे 11,50,193 किसानों को लाभ मिला. वहीं, दूसरे चरण में 6,190.01 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिससे 6,40,823 किसानों को मदद मिली. इस तरह अभी तक 12,150 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के कृषि कर्ज माफ किए जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि कुल 18 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया जाएगा. जल्द ही कर्ज माफी का चौथा चरण शुरू होने की संभावनाएं हैं. 

Advertisment

 

latest utility news today Kisan Karj Mafi List utility Latest Utility Latest Utility News Kisan Karj Mafi
Advertisment
Advertisment