किसानों के खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की ओर से किसान भाइयों के लिए चलाई जा रही किसाम सम्मान निधि योजना को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. अब 18वीं किस्त किसानों के खाते में जमा नहीं हो पाएगी. इसके पीछे बड़ी वजह बताई गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Kisan Samman Yojana

Kisan Yojana: किसानों को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई बड़े कदम उठाए जाते हैं. इसी कड़ी में सरकार ने अलग-अलग योजनाएं भी चला रखी हैं. इन्हीं में से एक है किसाना सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर माह सरकार की ओर से एक निश्चित रकम जमा की जाती है. इस योजना का लाभ देशभर के कई किसान भाई उठा भी रहे हैं. लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल किसान योजना के तहत कुछ किसानों के खाते में अगली किस्त नहीं जमा की जाएगी. इसको लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. आइए जानते हैं कि आखिर क्या वजह है कि किसानों के खाते में रकम जमा नहीं की जाएगी. 

Advertisment

देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सहायता देने के लिए मकसद से सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. इसी योजना के तहत कृषि भाइयों को हर महीने सम्मान निधि की एक निश्चित राशि खाते में जमा कराई जाती है. यह योजना केंद्र सरकार ने 2019 में शुरू की थी. 

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन से ऐन पहले सरकार ने कर दी बहनों की मौज- खत्म कर दी जीवनभर की टेंशन

हर महीने आते हैं 6000 रुपए

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर महीने 6000 रुपए अकाउंट में भेजे जाते हैं.  डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए यह रकम भेजी जाती है.

इस योजना के तहत सरकार हर चार-चार महीने में दो-दो हजार रुपए की तीन किस्त जमा करती है. हाल में भी केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 17वीं किस्त जारी कर दी है. अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें - PM Kisan: 18वीं किस्त से पहले नियमों में बड़ा बदलाव, जानें नया अपडेट

इन किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त

वैसे तो सभी किसान भाई बेसब्री से 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन सरकार की ओर से 18वीं किस्त का लाभ कुछ किसानों को नहीं मिलेगा. दरअसल जिन किसानों ने अब तक किसान योजना के तहत ई KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन किसानों की योजना की अगली किस्त अटक सकती है. ऐसे में अगर आपने भी अब तक अपने खाते के साथ केवाईसी नहीं करवाया तो बिना किसी इंतजार के करवा लें ताकि सरकार की इस योजना के तहत आपको भी लाभ मिल जाए.

यह भी पढे़ं - रक्षाबंधन से पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के भाव, अब 29 हजार में ले आएं एक तोला

how to get pm kisan samman nidhi Farmer gets Kisan Samman Nidhi Kisan Samman Nidhi scheme Kisan Samman Nidhi Yojana Kisan Samman Nidhi
Advertisment