Advertisment

Ambulance: एंबुलेंस का रास्ता रोका तो मुसीबत में पड़ जाएंगे, इतने समय तक जेल में पीसनी पड़ेगी चक्की

एंबुलेंस का रास्ता रोकना मोटर वाहन (संशोधित) अधिनियम के तहत एक क्रिमिनल ऑफेंस है. ऐसा इसलिए क्योंकि एंबुलेंस में मरीज होते हैं, जो जिंदगी और मौत से लड़ते हैं और उन्हें इलाज की सख्त आवश्यकता होती है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ambulance

Ambulance

आपने अकसर देखा होगा कि सड़क पर कितना भी जाम लगा हो एंबुलेंस को रास्ता हमेशा दिया जाता है. क्योंकि एंबुलेंस मरीजों को लेने जाती है. एंबुलेंस को देख सभी गाड़ियां साइड हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसमें मरीज होता है और हलकी सी भी लापरवाही से उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है. जाम अधिकतर लोगों की लापरवाही के कारण ही लगता है.  

Advertisment

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर कोई जानबूझकर एंबुलेंस को रोकता है तो आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है. चलिए, आज इसी के बारे में जानते हैं. अगर आप जानबूझकर एंबुलेंस को साइड नहीं देते हैं तो आपको क्या सजा मिलेगी. आपसे कितना जुर्माना वसूला जाएगा. 

यह भी पढ़ें- MIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे 9200 रुपये, पढ़ें आप कैसे कमा सकते हैं मंथली इनकम

मानवीय आधार पर देनी चाहिए जगह

Advertisment

भारत में सड़क पर चलने के लिए भी कानून बनाए गए हैं. इस कानून को हर व्यक्ति को मानना होता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति को मानवीय आधार पर भी समझना चाहिए. अगर आप सड़क पर कोई एंबुलेंस देखें तो उसे अपने आप जगह दे देना चाहिए क्योंकि उसके अंदर मरीज होता है. अगर वक्त पर उनका इलाज नहीं किया गया तो उन्हें कुछ भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- LIC Jeevan Pragati: एलआईसी की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, रोज सिर्फ 200 रुपये का करना होगा निवेश

ऐसा करने पर होगी जेल

Advertisment

इसके अलावा, ऐसा भी हो सकता है कि वह किसी मरीज को लेने जा रही हो, जो जिंदगी और मौत से लड़ रही हो. मानवीय आधार पर हमें एंबुलेंस को जगह देनी होती है. हालांकि, संविधान में इसके लिए अलग से कानून भी बनाए गए हैं कि अगर आप जानकर एंबुलेंस का रास्ता रोकते हैं या उसे जगह नहीं देते तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें- Indian Railway: बिना टिकट जनरल डिब्बे में यात्रा करते पकड़ाए तो लगेगी भारी चपत, TTE काट सकता है इतना जुर्माना

यह है कानून

Advertisment

मोटर वाहन (संशोधित) अधिनियम 2019 की धारा 194 (ई) के तहत एंबुलेंस को जगह नहीं देना या फिर उसका रोकना एक क्रिमिनल ऑफेंस हैं. ऐसा करने पर आपको छह माह की जेल सुनाई जा सकती है. इसी के साथ आप पर 10 हजार का जुर्माना भी लग सकता है. ऐसा भी हो सकता है कि आपको दोनों ही सजा दे दी जाए.

Ambulance Case ambulance facility
Advertisment
Advertisment