Advertisment

Investment Options: थोड़ी-थोड़ी बचत से भविष्य को बना सकते हैं सुरक्षित, जाने कहां निवेश करना रहेगा सुरक्षित

Investment Options: भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं पर कैसे तो आइये आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Saving File Photo

Saving (File Photo)

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो यह चाहता हो कि उसके पास पैसा न हो. हर व्यक्ति को पैसे चाहिए होते हैं. जीवन यापन हो या फिर कोई शौक हर व्यक्ति को पैसे की जरुरत पड़ती है. पैसों कमाने के लिए ही कोई नौकरी करता है तो कोई व्यापार. व्यक्ति अपने आज के लिए तो पैसा कमाता ही है बल्कि, अपने कल के लिए भी पैसों की चिंता करता है. भविष्य में पैसों की कमी ने हो इसलिए लोग निवेश करते हैं. निवेश भी ऐसा कि उनका पैसा सुरक्षित रहे और भविष्य में अच्छा पैसा वापस मिल जाए. अगर अब आपको भी अपने भविष्य की चिंता है और आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कहां निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छा-खासा रिटर्न मिल सके और आपका पैसा सुरक्षित भी रहे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- LPG Cylinder Price Hike: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, आज से ही लागू हुईं नई कीमतें

सुरक्षित भविषय और अच्छे रिटर्न के लिए आप इन जगहों पर निवेश कर सकते हैं…

पहला विकल्प

सुरक्षित और आसान उपाय के तौर पर आप पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में पैसा निवेश कर सकते हैं. सरकार पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्कीम चलाती है. इनके जरिए आपको अच्छा-खासा रिटर्न मिल सकता हैं. 

दूसरा विकल्प

निवेश के लिए आप किसी भी सरकारी योजना को चुन सकते हैं. दरअसल, देश में कई योजनएं ऐसी हैं, जिनसे जुड़कर आप लाभ ले सकते हैं. इसमें निवेश भी आप कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- Attack on Union Minister Giriraj Singh: गिरिराज सिंह पर मुस्लिम युवक ने किया जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री

तीसरा विकल्प  

निवेश के लिए लोगों को फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी पर बहुत भरोसा होता है. आप निवेश के लिए एफडी भी चुन सकते हैं. आप अपने बैंक की ब्रांच में एफडी करवा सकते हैं. इसमें आप एकमुश्त पैसा निर्धारित समय के लिए जमा कर सकते हैं. इससे आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है.   

Advertisment

चौथा विकल्प

आपको अपना भविष्य सुरक्षित करना है तो एलआईसी की स्कीम आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. आप एलआईसी की किसी भी पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. एलआईसी के पास ऐसे कई प्लान है, जिसमें थोड़-थोड़े पैसे जमा करके आप भविष्य में अच्छी-खासी रकम जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आसोज अमावस्या की वजह से हरियाणा में बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख, जानें क्या है ये पर्व

Investment Tips investment tips in hindi investment options
Advertisment
Advertisment