Advertisment

Gold: क्या आपने भी नकली सोना खरीद लिया…इन आसान तरीकों से चेक करें आपका गोल्ड असली है या फर्जी

रक्षाबंधन पर कई लोग अपनी बहनों को सोना गिफ्ट करते हैं, पर क्या वह सोना असली है या फिर नकली…यह चेक करने के लिए न्यूज नेशन आपको बताने जा रहा है कुछ आसान तरीके.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Gold Silver Price

Check Purity of Gold

आज देश भर में रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. यह त्योहार भाई और बहन के प्यार का पर्व है. बहनें इस दिन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई उन्हें गिफ्ट देते हैं. कई लोग गिफ्ट के रूप में सोना अपनी बहन को तोहफे में देते हैं. पर क्या आपको सोना के असली-नकली होने की पहचान है. बता दें, इसकी पहचान बहुत जरूरी है. ऐसे कई मामले में आ गए हैं, जिसमें आपको असली सोना बोलकर नकली सोना बेच दिया जाता है. आप अपने खून-पसीने की कमाई से सोना खरीदते हैं और ऐसे में आपके साथ ठगी हो जाए तो…

Advertisment

इन तरीके से करें पहचान

भारत में गोल्ड का खोज आज का नहीं है. सोने को निवेश के रूप में भी देखा जाता है. शादी का सीजन हो या फिर कोई पर्व, सोने के भाव में उछाल आ जाता है. दुकानदारों के पास सोने की पहचान करने के कई तरीके होते हैं, इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप झटपट सोने की पहचान कर सकते हैं…

हॉलमार्क नंबर

सबसे पहले तो आपको हॉलमार्क देखना चाहिए. हॉलमार्क साइन सोने की शुद्धता का प्रमाण पत्र है, जिसकी पूरी जानकारी आपको BIS केयर एप पर मिल जाएगी. इसे फोन में डाउनलोड करके छह अंकों वाला हॉलमार्क नंबर डालना होगा, जिससे आपको तुरंत सारी जानकारी मिल जाएगी. 

चुंबक की भी लें मदद

गोल्ड की पहचान करने का एक पुराना तरीका भी है, इसमें आपको एक चुंबक की जरूरत पड़ेगी. सोने की शुद्धता की पहचान करने के लिए चुंबक का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आपको बस एक चुंबक खरीद रहे सोने के पास लाना है. अगर चुंबक चिपक जाता है तो यह असली सोना है. अगर चुंबक नहीं चिपकता तो समझ जाएं कि आपके साथ धोखा होते-होते रह गए. 

विनेगर से करें अपने सोने की पहचान

गोल्ड की पहचान करने का एक और आसान तरीका है कि आप विनेगर की मदद से भी इसकी शुद्धता परख सकते हैं. आप सोने पर विनेगर की कुछ बूंद डालें और थोड़ी देर बाद अगर उसके रंग में बदलाव होता है तो आपका सोना नकली है. अगर सोने में विनेगर डालने के बाद भी बदलाव नहीं हुआ तो इसका मतलब है कि आपका सोना खरा है.

Gold Gold Purity Check App
Advertisment
Advertisment