Advertisment

Indian Railway: क्या ट्रेनों में यात्रा करते समय आपका सामान भी खोया है? अगर हां तो ऐसे वापस मिलेगा, जानें तरीका

ट्रेन में अगर यात्रा का सामान खो गया है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपको बस इन तरीकों को फॉलो करना है, जिससे आपका खोया सामान वापस मिल सकता है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
special train on raksha bandhan

Indian Railway

ट्रेन में लाखों लोग रोजाना सफर करते हैं. सफर के दौरान, कई बार उनका सामान खो जाता है, जिससे लोग परेशान हो जाते हैं. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को खोया सामान वापस करने की सुविधा देता है लेकिन कई लोगों को इस सुविधा के बारे में पता ही नहीं है. आज न्यूज नेशन आपको बताने वाला है कि ट्रेन में खोया समान आप कैसे वापस पा सकते है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Iran: ईरान में कार चला रही महिला के बाल दिखे तो पुलिस ने मारी गोली, हिजाब कानून के उल्लंघन का आरोप

पूरी सुविधा को हम हाल की एक घटना से समझेंगे. सोमवार को 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के बी-2 कोच में एक परिवार भोपाल से चढ़ा, जिन्हें छत्तीसगढ़ के दुर्ग जाना था. इस दौरान, परिवार की एक महिला का मंगलसूत्र खो गया, जिसकी कीमत ढाई लाख रुपये है. दीपक श्रीवास्तव ने रेल मदद ऐप की मदद से रेलवे प्रशासन को कीमती मंगलसूत्र के खोने की जानकारी दी. ऐप की मदद से प्रशासन ने ट्रेन में पदस्थ सीटीआई रजत सरकार को दी.  

यह भी पढ़ें- ISRO EOS-08: इसरो आज फिर रचेगा इतिहास, ईओएस-08 की करेगा लॉन्चिंग, जानें क्या होगा फायदा?

Advertisment

ऐसे महिला को वापस मिला मंगलसूत्र 

सीटीआई ने जानकारी मिलते ही अटेंडरों को बुलाया और महिला के मंगलसूत्र को खोजने लगे. उन्होंने कहा कि अगर खोजने पर नहीं मिलता है तो वे रायपुर में आरपीएफ को बुलाएंगे और चेक करवाएंगे. पूरे कोच में जांच होने लगी. थोड़ी देर बाद एक महिला ने सीटीआई को बताया कि मंगलसूत्र नीचे गिर गया था. इसके बाद महिला यात्री ने रायपुर स्टेशन पर आरपीएफ को मंगलसूत्र दिया. महिला का कहना था कि मंगलसूत्र सीट के नीचे गिर गया था. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली और हिमाचल-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, समुद्री क्षेत्रों के मछुआरों को IMD की सलाह

Advertisment

यहां पर करें अपनी शिकायत

ठीक ऐसे ही अगर आपका सामान भी ट्रेन में खो गया है तो आपको तुरंत रेल मदद ऐप या फिर रेल मदद की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहिए. रेलवे मदद ऐप और वेबसाइट पर आप चोरी के अलावा, सफाई और छेड़छाड़ की शिकायत भी कर सकते हैं. इस पर आप अपना कोई सुझाव भी दे सकते हैं.  

रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट यह है- railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Earthquake Today: 6.3 तीव्रता के भूकंप से कांपा ताइवान, 24 घंटे के भीतर दूसरी बार हिली देश की धरती

trains rail madad Indian Railway
Advertisment
Advertisment