Advertisment

Train Parcel: ट्रेन से कैसे पार्सल करते हैं बाइक-स्कूटर, जानिए अपने हर एक सवालों के जवाब

ट्रेन से कैसे पार्सल भेजते है, आपको पता है…नहीं? तो यह खबर आपके लिए है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप आसानी से जान जाएंगे कि कैसे ट्रेन से सामान को भेजना होता है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Train Parcel

Train Parcel

Advertisment

एक शहर से दूसरे शहर जाना है…बाइक, स्कूटर सहित अन्य जरूरी सामान कैसे ले जाएं, इसकी चिंता हो रही है? अगर हां तो यह खबर बस आपके लिए ही है. बाइक या स्कूटर को अन्य शहरों में भेजने के कई विकल्प मौजूद हैं. सभी विकल्पों में सबसे आसान तरीका है- ट्रेन के जरिए बाइक भेजना. ट्रेन से सामान भेजना बहुत भारी काम लगता है. अपनी टेंशन को कम करने के लिए ही हम दलाल को रखते हैं, जो हमारा सामान ट्रेन से भेजने के लिए कमीशन लेता है. 

एक बात बताएं…अगर आप भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, काम करते हैं तो आप बहुत आसानी से अपना सामान दूसरे शहर भेज सकते हैं और वह भी बिना किसी दलाल के. आइये आज इसी के बारे में जानते हैं…

 बाइक पार्सल के जरिए कैसे भेजें?

  1. अगर आपको अपनी बाइक पार्सल से भेजनी है तो आपको सबसे पहले रेलवे के पार्सल ऑफिस में जाकर बुकिंग करना होगा.
  2. पार्सल ऑफिस में आपको बाइक के आरसी की दो फोटोकॉपी देनी होगी. 
  3. इसके बाद आपको बाइक का टैंक पूरी तरह से खाली करना होगा.
  4. डेस्टिनेशन स्टेशन (जिस शहर में आपको बाइक पहुंचानी है) का नाम साफ-साफ आपको एक कार्डबोर्ड में लिखना होगा. 
  5. बाइक को आपको फिर सुरक्षित तरीके से बांधना होगा.
  6. आपको पार्सल ऑफिस से एक फॉर्म दिया जाएगा. फॉर्म में आपको बाइक का नाम, बाइक की कंपनी का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, बाइक का वजन, बाइक की कीमत, बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन की जानकारी भरनी होगी. 
  7. इसके बाद, आपकी बाइक आपके डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएगी. 

बाइक को लगेज के रूप में कैसे ले जाएं?

  1. आप बाइक को अपने साथ लगेज के रूप में भी लेकर जा सकते हैं. इसके लिए आपको ट्रेन की टाइमिंग से आधा घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा. 
  2. बाइक को पार्सल की तरह अच्छे से पैक करना होगा. इसके लिए आपके पास यात्रा का टिकट आवश्यक है. 
  3. बाइक को लगेज कोच में रखकर आपके साथ भेजा जाएगा. आपको लगेज चार्ज देना होगा. आप जिस स्टेशन से चढ़ रहे हैं, वहां आपको एक बिल मिलेगा, यह बिल आपको डेस्टिनेशन स्टेशन पर दिखाना होगा, जिसके बाद आपको आपकी बाइक मिल जाएगी. हालांकि, आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने साथ यह बाइक तभी लेकर जा सकते हैं, जब लगेज कोच में जगह खाली है.  

बाइक को ट्रांसफर करने में कितने रूपये लगते है

बाइक को पार्सल या फिर लगेज के रूप में आपको भेजना है तो दूरी और बाइक के वजन के अनुसार कीमत तय होगी. दूरी जितनी अधिक होगी, कीमत भी उतनी ही अधिक होगी. बाइक का वजन क्या है, यह भी कीमत को प्रभावित करेगी.

Indian Railway Indian railway News
Advertisment
Advertisment