Advertisment

MIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे 9200 रुपये, पढ़ें आप कैसे कमा सकते हैं मंथली इनकम

Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम आपको हर माह कमाई करवाएगी. आपको बस एक बार निवेश करना है, जिसके बाद से आपको हर महीने निश्चित पैसा मिलता रहेगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Post Office

Post Office

Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस हर उम्र के लोगों के लिए स्कीम लॉन्च करता है. पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सुरक्षित भी है और इसमें शानदार रिटर्न मिलने के भी चांस अधिक हैं. आप अगर चाहते हैं कि इनवेस्टमेंट करने के साथ-साथ आपकी रेगुलर इनकम भी होती रहे तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए बेस्ट हो सकती है. इस खास स्कीम का नाम है- मंथली इनकम स्कीम यानी एमआईएस. इसमें अगर आप एकमुश्त निवेश करते हैं तो अगले माह से ही इसका ब्याज आपको मिलने लगेगा, जो आपके लिए हर माह की कमाई होगी.  

Advertisment

सरकार इस स्कीम पर 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. एमआईएस अकाउंट खुलवाने वाली तारीख से ठीक एक माह पूरे होते ही आपको ब्याज का फायदा मिलने लगेगा. आसान भाषा में बोले तो निवेश के अगले महीने से ही आपकी नियमित आय शुरू हो जाएगी. 

जानें स्कीम के बारे में

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप महज 1000 रुपये के निवेश से अकाउंट खोल सकते हैं. अकाउंट खोलने के दो तरीके है, पहला- सिंगल अकाउंट और दूसरा ज्वाइंट अकाउंट. सिंगल अकाउंट धारक नौ लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. वहीं ज्वाइंट अकाउंट होल्डर 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है. मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी है. 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं. 

ऐसे होगी हर माह कमाई

अब समझिए कि कैसे आप स्कीम में निवेश करके 5000 रुपये से अधिक की इनकम कर सकते हैं. अगर आप पांच लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.4 फीसदी के ब्याज के हिसाब से प्रति माह आपको 3083 रुपये इनवेस्ट कर सकते हैं. अधिकतम नौ लाख का निवेश करने पर आपको हम माह 5550 रुपये मिलेंगे. इसका लॉक-इन पीरियड पांच साल है. वहीं ज्वाइंट अकाउंट के नियमों के मुताबिक अगर आपने 15 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको हर माह 9250 रुपये की कमाई होगी. 

अगर निवेशक का निधन हो गया तो…

अगर पांच वर्ष की मैच्योरिटी से पहले निवेशक का निधन हो जाता है तो अकाउंट क्लोज कर दिया जाएगा. जमा राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी. ब्याज का भुगतान खाता बंद होने के अगले माह तक दिया जाएगा.  

post office Post Office Monthly Income Scheme monthly income scheme
Advertisment