Advertisment

Railway: क्या वेटिंग विंडो टिकट में आप कर सकते हैं सफर, जानें रेलवे का यह नियम

ट्रेन में लोग कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन के सफर को तरजीह देते हैं. लेकिन आजकल इसमें रिजर्वेशन मिलना टेढ़ी खीर हो गया है. क्या आप रेलवे का यह नियम जानते हैं…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
train

Indian Railway

भारत में ज्यादातर लोग ट्रेन में सफर करते हैं. ट्रेन में अमीर से लेकर गरीब व्यक्ति तक हर कोई सफर करता है. फ्लाइट के बजाए लोग ट्रेन के सफर को प्राथमिकता देते हैं. ट्रेन का सफर रोमांंचक और आरामदायक भी होता है. ऐसा कहा जाता है कि जितनी आबादी ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की है, उससे अधिक लोग तो सिर्फ हर वक्त भारतीय ट्रेनों में सफर कर रहे होते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- House Rent: घर किराये पर देने से पहले यह करना न भूलें, वर्ना लग जाएगी भारी चपत

दो तरीकों से बुक कर सकते हैं टिकट

ट्रेन का सफर यात्री अपनी सहूलियत के लिए करते हैं. ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए आपके पास ऑप्शन कई सारे हैं, जैसे- ऑनलाइन रिजर्वेशन या फिर ऑफलाइन रिजर्वेशन. ऑनलाइन टिकट बुकिंग तो आप कभी भी कहीं से भी कर सकते हैं पर ऑफलाइन के लिए आपको रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर पर जाना होगा, जहां आप पैसे देकर टिकट करवा सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Aeroplane Journey Tips: यह फल लेकर हवाईजहाज में नहीं कर सकते यात्रा, इस फ्रूट से आग लगने का खतरा

लोगों का ऐसा है मानना 

रिजर्वेशन करवाते वक्त कई बार सीटें खाली नहीं होती तो लोगों को वेटिंग टिकट मिल जाती है. ऑनलाइन वेटिंग टिकट वालों को इसमें दिक्कत हो सकती है. क्योंकि अगर आखिरी वक्त तक आपकी टिकट कंफर्म नहीं हुई तो आपकी टिकट खुद–ब-खुद कैंसिल हो जाती है. मगर रेलवे की खिड़की से करवाई गई टिकट कैंसिंल नहीं होती है. लोगों का मानना है कि अगर आपने खिड़की से टिकट ली है और वह अब भी वेटिंग में है फिर भी आप ट्रेन में बिना किसी परेशानी के सफर कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

रेलवे का यह नियम जानना जरूरी

अगर आपका भी यही मानना है तो आप गलत है. रेलवे के नियमों के मुताबिक आपने वेटिंग टिकट आपने खिड़की से ली हो या फिर ऑनलाइन. आप उस पर सफर नहीं कर सकते. अगर आप वेटिंग टिकट पर सफर करते हैं तो टीटीई आप पर कार्रवाई कर सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- UPI Payment: यूपीआई पेमेंट के वक्त कर दी यह गलती तो लग जाएगी चपत, पढ़ें आपके काम की खबर

 

Advertisment
Advertisment