Advertisment

लो जी महिलाओं की मन गई दिवाली, सरकार ने अकाउंट में भेजने शुरू किए 2100 रुपए

आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए और आय का प्रमाण पत्र यानी कि आय प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए और शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेज यानी कि आपने कौन सी क्लास पास कर रखी है. आप इस योजना के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Haryana Lado Lakshmi Yojana 2024

लो जी महिलाओं को मन गई दिवाली, सरकार ने अकाउंट में भेजने शुरू किए 2100 रुपए

Advertisment

Haryana Lado Lakshmi Yojana 2024 : हरियाणा में बीजेपी सरकार बनते ही हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम है लाडो लक्ष्मी योजना. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है. आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई किस प्रकार से कर सकते हो. कौन-कौन से आपको दस्तावेज की जरूरत होगी आज हम आपको ये सब बताएंगे.  आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए यानी कि जो भी आवेदक कर रही है उस महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए. अगर आवेदक महिला इस प्रकार की यानी किसी अन्य योजना का लाभ ले रही है तो वह इस योजना में आवेदन के लिए पात्र नहीं है. यानी कि अगर आप पहले से किसी योजना सरकारी योजना में आपका रजिस्टर करा रखा है और आपको महीने के सरकार के द्वारा राशि मिलती है तो इसलिए आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते.

यह खबर भी पढ़ें-  Alert! दिवाली पर बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे जहरीले बादाम, एक मिनट में ऐसे करें पहचान

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 2100 रुपए

केवल हरियाणा की महिला इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है. महिला के परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए.  महिला के परिवार का सदस्य यानी कि कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए. अगर आप यह एलिजिबिलिटी यानी कि पात्रता रखते हो तो आप बड़ी आसानी से हरियाणा की लाडो लक्ष्मी योजना के लिए पात्र हो. आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए और आय का प्रमाण पत्र यानी कि आय प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए और शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेज यानी कि आपने कौन सी क्लास पास कर रखी है. आप इस योजना के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इस योजना की लाभार्थियों को हरियाणा सरकार हर माह 2100 रुपए भेजती है.

यह खबर भी पढ़ें- Big News: दिवाली से पहले सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, एक झटके में खत्म कर दिया Toll Tax...अब Free में दौड़ेगी गाड़ी

ऑफलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन

हरियाणा लाडो लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन और ऑफलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है. जैसे ही पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ होती है उसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको मैंने स्टेप बता रखा है वो आप फॉलो कर सकते हो. सबसे पहले आपको हरियाणा लाडो लक्ष्मी योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है. वहां पर आपको होम पे होम पेज पर आपको एक लाडो लक्ष्मी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पूछा जाएगा आपको सिंपली उस विकल्प केप क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा. 

Haryana Lado Lakshmi Yojana 2024 Haryana Lado Lakshmi Yojana Lado Lakshmi Yojana
Advertisment
Advertisment