LIC Jeevan Pragati: एलआईसी की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, रोज सिर्फ 200 रुपये का करना होगा निवेश

LIC Jeevan Pragati: भारत में इंश्योरेंस कंपनी हर उम्र के लोगों के लिए प्लान लेकर आई है, इसमें आप मामूली रकम का निवेश करके लाखों रुपये इकट्ठे कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
LIC

LIC Jeevan Pragati Scheme

LIC Jeevan Pragati: भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी हर उम्र के लोगों के लिए अपने प्लान लेकर आती है फिर चाहे वह बच्चे हों, जवान हों या फिर बुजुर्ग. भारतीय जीवन बीमा निगम की स्कीमें छोटे-छोटे निवेश से बड़े रिटर्न देती है. आज हम आपको ऐसी ही कुुछ स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें रोजाना 200 रुपये की बचत करके आप 28 लाख रुपये पा सकते हैं. 

Advertisment

पॉलिसी खरीदने का आप कोई प्लान बना रहे हैं तो यह पॉलिसी आपके लिए बेहतर हो सकती है. LIC Jeevan Pragati प्लान में निवेशकों के लिए शानदार फायदे हैं. एक ओर जहां रोज 200 रुपये की बचत से आपको 28 लाख रुपये मिल सकते हैं तो वहीं, इसके निवेशकों को रिस्क कवर भी मिल जाता है. एलआईसी की इस खास योजना में 12 साल या इससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. निवेश करने की अधिकतम उम्र 45 साल है. 

UP: उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, आ गई रोजगार की बहार

समझे स्कीम का पूरा हिसाब-किताब

एलआईसी की खास स्कीम अच्छे रिटर्न के साथ-साथ लाइफ टाइम सिक्योरिटी भी देती है. पॉलिसी के तहत जमा होने वाले फंड का हिसाब देखें तो अगर एक निवेशक रोजाना 200 रुपये जमा करता है तो महीने भर में वह 6000 रुपये का निवेश कर सकता है. इस हिसाब से साल भर में 72 हजार रुपये जमा होंगे. इस स्कीम में अगर आप 20 साल तक निवेश करेंगे तो आप कुल 14,40,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. वहीं, सभी फायदों को जोड़ दिया जाए तो अमाउंट 28 लाख रुपये हो जाएगा. 

पांच साल में बढ़ेगा रिस्क कवर

एलआईएसी की जीवन प्रगति प्लान की खासियत है कि इसके निवेशकों का रिस्क कवर हर पांच साल में बढ़ता है. आसान भाषा में कहें तो आपको मिलने वाली राशि पांच साल में बढ़ जाती है. डेथ बेनिफिट्स की बात करें तो अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो इंश्योरेंस रकम, सिपंल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल बोनस को जोड़कर एक साथ उसके परिजनों को दी जाती है.

पढ़ें पूरी खबर- Lakhpati Didi Scheme: लखपति दीदी स्कीम में महिलाओं को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

lic scheme for child lic jeevan pragati policy details LIC Scheme News Lic Scheme LIC Schemes lic Best LIC Scheme lic jeevan pragati plan in hindi
Advertisment
Advertisment