121 रुपये प्रतिदिन के निवेश से ही आपको मिलेंगे 27 लाख, बेटी की शादी की टेंशन होगा छूमंतर

बिटिया की शादी और उसके पढ़ाई-लिखाई की आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इस स्कीम में निवेश करके आप अच्छी खासी रकम इकट्ठा कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
LIC Policy

LIC Policy

अब आपको अपनी बिटिया की शादी और उसकी पढ़ाई-लिखाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि आप साधारण से निवेश के साथ अपनी बिटिया के भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम पा सकते हैं. इस खास पॉलिसी का नाम है- एलआईसी कन्यादान पॉलिसी. एलआईसी की यह पॉलिसी माता-पिता की चिंता को दूर कर सकती है. आइये इस योजना को अब विस्तार से समझते हैं.

Advertisment

25 साल है मैच्योरिटी पीरियड

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के नाम से साफ है कि इससे अच्छा-खासा फंड जुटाने में मदद मिलेगी. यह पॉलिसी शादी के वक्त आएगी. इससें अगर आप हर दिन मामूली सा 121 रुपये बचाकर निवेश करते हैं 25 साल बाद आपको 27 लाख रुपये एकमुश्त मिल सकते हैं. आपको बस हर माह 3630 रुपये का निवेश करना है. इस पॉलिसी की समय सीमा कम से कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल है. 

आप अगर निवेश की राशि को कम-ज्यादा करना चाहते हैं तो आप अपनी इच्छा से ऐसा कर सकते हैं. मैच्योरिटी पर मिलने वाला फंड भी उसी आधार पर बदलते रहेगा. पॉलिसी के लिए शर्त है कि बेटी के पिता की उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए. वहीं बच्ची की उम्र कम से कम एक साल हो.  

टैक्स में भी मिलेगी मदद

बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ-साथ इस पॉलिसी से आप अपने टैक्स को भी बचा सकते हैं. यह पॉलिसी इनकम टैक्स एक्ट- 1961 के सेक्शन 80सी के तहत आती है. मतलब आप प्रीमियम पर टैक्स डिडक्शन का क्लेम कर पाएंगे. निवेश के वक्त आप 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स बेनिफिट पा सकते हैं. मान लीजिए अगर पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी मैच्योर होने से पहले उसकी मौत हो जाती है तो आपको प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं है. अगर पॉलिसी होल्डर सामान्य मौत मरा होगा तो परिजनों को पांच लाख रुपये वहीं किसी दुर्घटना में मरने वालों को 10 लाख रुपये मिलेंगे. LIC कन्यादान पॉलिसी में Death Benefit का क्लॉज शामिल है.

Investment lic
Advertisment
Advertisment