LIC New Jeevan Shanti Plan: एक बार करें निवेश और जीवनभर पाएं ₹1 लाख की पेंशन, जानें कैसे

LIC New Jeevan Shanti Plan: भविष्य में वित्तीय सुरक्षा देने के लिए यूं तो कई विकल्प हैं, मगर भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आमजन के लिए नया प्लान लेकर आई है- न्यू जीवन शांति प्लान.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
lic

LIC New Jeevan Shanti Plan: भविष्य में वित्तीय सुरक्षा देने के लिए यूं तो कई विकल्प हैं, मगर भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आमजन के लिए नया प्लान लेकर आई है- न्यू जीवन शांति प्लान. ये एक ऐसा अनोखा प्लान है, जो जीवनभर पेंशन की गारंटी देता है. इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें एक बार निवेश करने के बाद आपको जीवनभर के लिए नियमित पेंशन मिलती है. 

Advertisment

LIC न्यू जीवन शांति प्लान की खूबियां

जीवनभर पेंशन की गारंटी: इस योजना के तहत एक बार निवेश करने के बाद, आप पूरे जीवन के लिए एक सुनिश्चित पेंशन प्राप्त करते हैं. यह पेंशन राशि सालाना 1,00,000 रुपये तक हो सकती है, जो आपके रिटायरमेंट के बाद नियमित रूप से मिलती रहती है.

प्लान की आयु सीमा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 30 से 79 वर्ष की आयु सीमा के भीतर होना चाहिए. इसमें दो प्रमुख ऑप्शन उपलब्ध हैं: डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ. आप अपनी जरूरत के अनुसार इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं.

पेंशन का कैलकुलेशन

मान लीजिए कि आप 55 वर्ष की उम्र में इस योजना में 11 लाख रुपये का निवेश करते हैं. इसके बाद, 60 वर्ष की उम्र से आप हर साल 1,02,850 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, पेंशन को आप हर महीने 8,217 रुपये, हर छह महीने 50,365 रुपये, या सालाना 1,02,850 रुपये के रूप में ले सकते हैं.

और भी फायदा...

इस योजना में डेथ कवर भी शामिल है. पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, पूरी जमा राशि उनके नॉमिनी को दी जाती है. उदाहरण के लिए, 11 लाख रुपये के निवेश पर नॉमिनी को 12,10,000 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा, इस प्लान को कभी भी सरेंडर किया जा सकता है, और न्यूनतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

LIC न्यू जीवन शांति प्लान एक दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा का विकल्प प्रदान करता है, जो न केवल पेंशन की गारंटी देता है, बल्कि निवेश पर भी सुरक्षा और लाभ की पेशकश करता है. 

LIC New Jeevan Shanti Policy lic
Advertisment
Advertisment