Bank: बैंक से कैश निकालने में भी होती है लिमिट, अभी जान लें यह नियम

एटीएम से कैश निकालने की लिमिट के बारे में तो आप सभी को पता होगा पर क्या आप बैंक से कैश निकालने की लिमिट के बारे में जानते हैं, नहीं तो यह खबर आपके लिए है. पढ़ें पूरी खबर

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
BANK Cash

BANK Cash Counter

हर आदमी बैंक मैं अपने पैसे जमा करता है. बैंक में पैसा जमा करना सुरक्षित रहता है और साथ ही उन पर अच्छा खासा ब्याज भी मिलती है. बाद में आपको जब भी पैसों की जरूरत होती है तो आप या तो एटीएम से या फिर बैंक से कैश निकलवा सकते हैं. एटीएम से कैश निकालने की तो लिमिट होती है, जैसे किसी एटीएम में 40 हजार तो किसी एटीएम में 50 हजार की लिमिट होती है. ऐसे ही क्या आप जानते हैं कि बैंक से भी कैश निकालने के कुछ नियम है. पर क्या आइये जानते हैं.

Advertisment

कैश निकालने के नियम जानना आवश्यक

एटीएम की लिमिट से अधिक कैश निकलवाने के लिए हम हमेशा बैंक जाते हैं. पर बैंक से कैश निकलवाने के भी नियम हैं. अगर आपको अधिक कैश निकलवाना है तो आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा. बैंक से कैश निकलवाने के नियम जानना आपको आवश्यक है. जैसे अगर आपको 20 लाख से अधिक की रकम निकालनी है या फिर अगर आपने तीन साल से आईटीआर नहीं भरा तो आपको टीडीएस चुकाना होगा. 

इस तरह मिल सकती है राहत

अगर आप 20 लाख से अधिक टैक्स निकालेंगे तो आपको 2 प्रतिशत टीडीएस देना पड़ेगा. वहीं अगर आप एक करोड़ रुपये बैंक से निकलवाते हैं तो आपको पांच प्रतिशत टीडीएस देना होगा. हालांकि, अगर आपने अपना आईटीआर भरा है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली, आप बिना टीडीएस ही कैश निकाल सकते हैं. अगर लिमिट की बात करें तो कुछ बैंकों में कैश निकालने की लिमिट एक लाख रुपये है तो कुछ बैंक में पांच लाख रुपये है.

 

ATM Bank Cash
Advertisment
Advertisment