Advertisment

लो.. भैया हो गई किसानों की चांदी, सरकार ने कर दी ये बड़ी घोषणा, मिलेगी 90% सब्सिडी!

Government scheme: अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर खुशी ला देगी. क्योंकि सरकार ने सिचाई के लिए सोलर पंप लगवाने के लिए पीएम कुसुम योजना के तहत 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Indian Farmer

Government scheme: अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर खुशी ला देगी. क्योंकि सरकार ने सिचाई के लिए सोलर पंप लगवाने के लिए पीएम कुसुम योजना के तहत 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है. हालांकि ये योजना पहले से संचलित है. लेकिन अपने-अपने जिले में जिलाधिकारी के माध्यम से योजना पर सब्सिडी बढ़ाई जा रही है. आपको बता दें कि ये योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की थी. जिनके आस-पास बिजली की सिचाई नहीं पहुंच पाती है. साथ ही नहर का पानी भी नहीं है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें :Big News: रेलवे यात्रियों के लिए बुरी खबर, 16 से 27 सितंबर तक कैंसिल रहेंगे ये ट्रेनें, सुची हुई जारी

किसानों को देनी होगी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जरूरतमंद किसान पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप प्राप्त कर सकते हैं. विशेष रूप ये योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की गई है. जिनके खेत में पानी की पहुंच नहीं है. ऐसे किसान इसकी जानकारी ब्लाक के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को तक पहुंचाएं. जिसके बाद आपके खेत का निरीक्षण किया जाएगा. साथ ही वैरिफाई होने पर आपका लाभ लाभार्थियों की सूची में जोड़ दिया जाएगा. इसके बाद आपके सोलर पंप की कुल रकम का 90 प्रतिशत तक किसानों के खाते में भेजा जाएगा.

Advertisment

यहां भरें आवेदन

सबसे पहले जरूरतमंद किसानों को पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/spotlight/pm-kusum-pradhan-mantri-kisan-urja-suraksha-evam-utthaan-mahabhiyan-scheme पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद  जरूरी डॅाक्यूमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड, भूमि रिकार्ड और बैंक विवरण आदि भरना होगा. वहीं ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप 2 एचपी, 3 एचपी और 5 एचपी में कौन सा सोलर पंप लेना चाहते हैं. अलग-अलग सोलर पंप के लिए अलग-अलग डीडी बनाना होगा.

Farmer PM modi Government scheme
Advertisment
Advertisment