Advertisment

लो.. जी आ गई बड़ी खबर, अब आराम से कटेगी जिंदगी, जीवनभर मिलते रहेंगे इतने रुपए

Government Scheme: अगर आपकी शादी हो गई है, साथ ही आप बुढ़ापे में धन कहां से आएगा ये सोचकर चिंतित रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यहां एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके तहत आपको बहुत ही कम निवेश में प्रतिमाह 10,000 रुपए मिलते रहेंगे.

author-image
Sunder Singh
New Update
apy17
Advertisment

Government Scheme:  अगर आपकी शादी हो गई है, साथ ही आप बुढ़ापे में धन कहां से आएगा ये सोचकर चिंतित रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम  की है. क्योंकि यहां एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके तहत आपको बहुत ही कम निवेश में प्रतिमाह 10,000 रुपए मिलते रहेंगे. सरकार ने अल्प आय वाले लोगों के ध्यान में रखते हुए ही इस स्कीम की शुरूआत की थी. वर्तमान में करोड़ों लोग स्कीम से जुड़कर लाभ ले रहे हैं. स्कीम में निवेश करने के बाद आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. क्योंके ये एक सरकारी स्कीम है.  इसलिए जोखिम की  कोई भी गुंजाइस ही नहीं होती है.

यह भी पढ़ें : आज दिन निकलते ही इन करोडों महिलाओं की आई मौज, PM मोदी के जन्म दिन पर मिला 10000 रुपए का तोहफा

क्या है APY

आपको बता दें कि ये सरकार की जनहितकारी योजना है. इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है.  जिसमें सरकार जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर 1000 रुपए से 5000 तक की पेंशन की गारंटी देती है. यही नहीं पति और पत्नी दोनों मिलकर यदि ज्वाइंट खाता खुलवाते हैं तो 10,000 रुपए प्रतिमाह आपको जीवनभर मिलते रहते हैं. स्कीम की खास बात ये है कि यदि किसी वजह से एक सदस्य की मौत हो जाती है तो शेष निवेशक को योजना का लाभ मिलता रहता है. सालाना धनराशि की बात करे तो पति व पत्नी को सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि सरकार की ओर से मिलती रहेगी. 

आवेदन की उम्र सीमा

सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है. वहीं इस पेंशन योजना के तहत हर महीने एक फिक्स अमाउंट जमा करना रहता है. इसके बाद रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन हर महीने मिलती है. यानी इस योजना में  हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने होते हैं. इसके परिणामस्वपरूप 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

PM modi APY APY Atal Pension Yojana Eligibility
Advertisment
Advertisment