Advertisment

Lakhpati Didi: महिलाओं को बिजनेस के लिए मोदी सरकार देगी पांच लाख तक का लोन, लखपति दीदी स्कीम से होगा खूब फायदा

Lakhpati Didi scheme: महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने लखपति दीदी स्कीम लॉन्च किया है. स्कीम महिलाओं को ब्याज मुक्त कर्ज देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना शामिल है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Lakhpati Didi Scheme

Lakhpati Didi Scheme

Lakhpati Didi scheme: महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सश्क्त बनाने के लिए देश में कई योजनाएं चल रहीं हैं. भारत सरकार भी इसके लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है. आज हम आपको सरकारी की ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिसका उद्देश्य निश्चित रूप से महिलाओं का सशक्तिकरण है. इस खास सरकारी योजना का नाम- लखपति दीदी योजना है. इसके नाम से ही स्पष्ट है कि योजना का संचालन महिलाओं के लिए किया जा रहा है. 

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई बार इस योजना का जिक्र कर चुके हैं. वहीं, फरवरी में अंतरिम बजट पेश करते हुए संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि लखपति दीदी योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य है कि तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा. ऐसे में जानते हैं, लखपति दीदी के बारे में विस्तार से सब कुछ…

स्व-रोजगार के लिए प्रेरित करता है स्कीम 

लखपति दीदी स्कीम महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देने का प्रोग्राम है. इसके अंतर्गत महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें पैसा कमाने के योग्य बनाया जाएगा. यह योजना महिलाओं को आर्थिक मजबूत बनाने और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्ररित करता है. योजना के अंतर्गत महिलाओं को एक से लेकर पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. खास बात है कि लोन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता. यह ब्याज मुक्त है. महिलाओं को यह लोन अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए मिलता है.  

Advertisment

बिजनेस प्लान जमा करना होगा 

बता दें, स्कीम का फायदा लेने के लिए महिलाओं को सबसे पहले खुद को स्वसहायता समूह से जोड़ना होगा. मान लीजिए अगर अब आपको बिजनेस शुरू करने लिए लोन चाहिए तो आपको क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में अपने दस्तावेज और बिजनेस प्लान को जमा करना होगा. यहां आपके आवेदन को वेरिफाई किया जाएगा और इसे अप्रूव करेंगे. योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज जरूर होना चाहिए. वर्ना आपका आवेदन रद्द हो सकता है. जरूरी दस्तावेजों में पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम प्रूफ, मोबाइल नंबर सहित अन्य दस्तावेज शामिल हैं. 

Lakhpati Didi Scheme lakhpati didi yojana women empowerment Lakhpati Didi women empowerment schemes
Advertisment
Advertisment