Advertisment

लॉकडाउन का यहां पर भी दिखा तगड़ा असर! वैज्ञानिकों ने कर दिया बड़ा खुलासा

कोविड-19 के दौरान लगे लॉकडाउन का यादें अब तक लोगों के जहन में ताजा हैं. इस दौरान हुए दर्दनाक और डरावने अनुभव के बीच एक बार फिर वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Scientist big reveals On Lockdown impact on Moon
Advertisment

Lockdown Impact: कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था. एक दो नहीं तीन से चरणों में भारत में इसका असर देखने को मिला था. अब तक लोग लॉकडाउन की डरावनी यादों को भुला नहीं पाए हैं. लेकिन एक बार फिर लॉकडाउन सुर्खियों में है क्योंकि इसको लेकर वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला खुलासा कर दिया है. वैज्ञानिकों के इस खुलासे से पूरी दुनिया हैरान है. जी हां वैज्ञानिकों के मुताबिक लॉकडाउन का असर सिर्फ भारत दुनिया का अन्य हिस्सों में नहीं दिखाई दिया बल्कि इसका सीधा असर चांद पर भी हुआ. आइए जानते हैं क्या है वैज्ञानिकों का खुलासा. 

Advertisment

क्या है लॉकडाउन को लेकर वैज्ञानिकों का खुलासा


कोविड-19 महामारी के दौरान लगाया गया लॉकडाउन भुलाना मुश्किल है. अब तक जहन में इसकी दर्दभरी यादें ताजा हैं. लेकिन इस बीच भारतीय शोधकर्ताओं की ओर से लॉकडाउन को लेकर एक बड़ी जानकारी साझा की गई है. रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में पब्लिश की गई एक स्टडी में ये बताया गया है कि अप्रैल-मई 2020 में लगाए गए लॉकडाउन का असर चांद यानी Moon पर भी देखने को मिला था. 

यह भी पढ़ें - PM Kisan yojna: लो आ गई सटीक खबर, सिर्फ पांच दिन बाद किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी 18वीं किस्त, इतने किसानों को मिलेगा लाभ

Advertisment

तापमान में आई थी गिरावट


वैज्ञानिकी शोध के मुताबिक जिस दौरान धरती पर लॉकडाउन का स्थिति बनी थी. यानी अप्रैल-मई 2020 के दौरान चांद की सतह पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई. ये गिरावट बताती है कि चंद्रमा पर भी लॉकडाउन का सीधा असर देखने को मिला था. 

चांद के अलग-अलग हिस्सों पर की गई स्टडी

Advertisment


इस स्टडी के दौरान चंद्रमा के 6 अलग-अलग स्पॉट पर शोध किया गया. ये रिसर्च दुर्गा प्रसाद और जी अम्बिनी ने की थी. इन्होंने इस दौरान चांद के सतही तापमान का विश्लेषण किया. अपनी स्टडी में इन वैज्ञानिकों ने पाया कि लॉकडाउन के वक्त जो तापमान में गिरावट दर्ज की गई वह अन्य वर्षों से अलग और ज्यादा थी. 

ये रिसर्च 2027 से 2023 के वर्षों के बीच की गई थी. इस दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि चांद पर 8-10 केल्विन की गिरावट देखने को मिली थी. 

क्यों लॉकडाउन में गिरा तापमान

Advertisment


वैज्ञानिकों की मानें तो लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया में तमाम फैक्ट्रियां, वाहन और अन्य पॉल्युशन से जुड़ी गतिविधियां पूरी तरह बंध थीं. इस वक्त लोग भी घरों में कैद थे. ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन भी काफी हद तक गिरा हुआ था. ये कुछ ऐसे कारण थे जिनकी वजह से चांद पर भी लॉकडाउन का असर देखने को मिला. 

यह भी पढ़ें - करोड़ों लोगों की समस्या का हुआ समाधान, खाते में जमा होंगे 4000 रुपए! खुशी हुई दोगुनी

lockdown utility moon Latest Utility News latest utility news today Corona Lockdown Latest Utility Corona Lockdown News Corona Lockdown Extension corona lockdown live updates
Advertisment
Advertisment