Advertisment

लो...फिर आ गई चौंकाने वाली खबर, धरती से खत्म हो जाएंगे इंसान!

सावधान: चीनी वायरस पहले भी दुनिया में तबाही मचा चुका है. लाखों लोगों की जान लेने के बाद अब एक बार फिर चाईना में 36 खतरनाक वायरस की खोज की गई है. जिनकी वजह से दुनिया में फिर से अपरा तफरी मची है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इन 36 वायरस में से 13 वायरस मानव जाति के लिए बड़ा खतरा है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Scientist

सावधान: चीनी वायरस पहले भी दुनिया में तबाही मचा चुका है. लाखों लोगों की जान लेने के बाद अब एक बार फिर चाईना में 36 खतरनाक वायरस की खोज की गई है. जिनकी वजह से दुनिया में फिर से अपरा तफरी मची है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इन 36 वायरस में से 13 वायरस मानव जाति के लिए बड़ा खतरा है. जिसकी वजह से उन्होने अलर्ट भी जारी किया है.वैज्ञानिकों ने नई रिसर्च का हवाला देते हुए बताया है कि चीन में COVID-19 यानी कोरोना के बाद 100 अन्य जानवरों के नए वायरस मिले हैं. जो मानव प्रजाति के लिए बड़ा खतरा है.  यही नहीं वैज्ञानिकों ने तो यहाँ तक दावा किया है कि ये वायरस इतन खतरनाक है दुनिया में कहीं भी इंसान को नहीं छोड़गें.

Advertisment

यह भी पढ़ें : राजधानी दिल्ली में रिकॅार्ड सस्ते हुए घर, सिर्फ 11.54 लाख रुपए रखी कीमत, DDA ने 34000 फ्लैट्स बुकिंग की शुरू

कितने खतरनाक है वायरस 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन (China) के फर-फार्म में पलने वाले मिंक, खरगोश, लोमड़ी और रैकून कुत्तों में ये खतरनाक वायरस पाए गए हैं.  जो भविष्य में इंसानों के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं. स्वीडन के उप्साला विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्च में बताया गया है कि चीन में 461 जानवरों के फेफड़े और आंत के नमूने लिए गए हैं.  इन नमूनों में 15 तरह के वायरस पाए गए. इसमें डरने वाली बात ये है कि इन 36 खतरनाक वायरसों में 13 ऐसे हैं, जो अभी तक दुनिया में थे ही नहीं. यानि ये वायरस बिल्कुल नए हैं. ये नए वायरस इंसानों को संक्रमित भी कर सकते हैं... 

Advertisment

जंगली जानवरों के भी लिये गए नमूने

जानकारी के मुताबिक, यह रिपोर्ट नेचर जर्नल में प्रकाशित हुई है. जिसके बाद वैज्ञानिकों ने खतरा जाहिर किया है. जिन जानवरों के सैंपल लिए गए हैं. उनमें 50 जानवर जंगली भी बताए गए हैं. बता दें कि इन वायरस में हेपेटाइटिस ई और जापानी एन्सेफलाइटिस जैसे रोगजनकों के साथ-साथ 13 नए वायरस शामिल हैं, जो पोटे के रूप में फर फार्मों की भूमिका को उजागर करते हैं.

 

32 Killed from Corona Virus Virus Alert
Advertisment
Advertisment