Advertisment

LPG Cylinder Price Hike: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, आज से ही लागू हुईं नई कीमतें

LPG Cylinder Price Hike: एक सिंतबर यानी आज से एक बार फिर एलपीजी गैस सिलेंडर के भाव में बढ़ोत्तरी हुई है. तेल विपणन कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ाया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
LPG Cylinder Price Hike

LPG Cylinder Price Hike

LPG Cylinder Price Hike: आज से एक बार फिर गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं. एक सितंबर यानी आज से यह नया नियम लागू होगा. गैस सिलेंडर की कीमत में 39 रुपये की वृद्धि हुई है. जानकारी के अनुसार, तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है. हालांकि, राहत की बात है कि कीमतों में वृद्धि पूरे देश में नहीं सिर्फ दिल्ली में लागू हुआ है. कीमतों में वृद्धि घरेलू सिलेंडर की बजाए सिर्फ वाणिज्यिक गैस सिलेंडर में हुई है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- Attack on Union Minister Giriraj Singh: गिरिराज सिंह पर मुस्लिम युवक ने किया जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री

19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली खुदरा कीमत आज से 1,691.50 रुपये है. बढ़ी हुई कीमतें अब लागू हो गई है.  

जुलाई में घटे थे 30 रुपये

बता दें, इससे पहले एक जुलाई को तेल विपणन कंपनियों ने व्यवसायों और वाणिज्यिक उद्यमों को राहत देने के लिए सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया था. एक जुलाई को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपये की कटौती की गई थी. एक जुलाई से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1,646 रुपये हो गया था.  

यह भी पढ़ें- आसोज अमावस्या की वजह से हरियाणा में बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख, जानें क्या है ये पर्व

जून और मई में घटे थे 88.50 रुपये

जुलाई से एक महीने पहले यानी एक जून को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 69.50 रुपये की कटौती की गई थी. इस फैसले के बाद बिक्री मूल्य 1,676 रुपये हो गया था. इसके अलावा, एक मई 2024 को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 19 रुपये की कटौती की गई थी. हर माह की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव होता है, जो समायोजन बाजार की गतिशील प्रकृति को दिखाता है.  

इस वजह से गैस की कीमतों में होता है बदलाव

Advertisment

तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें, कराधान नीतियां और आपूर्ति मांग सहित अन्य कारणों के चलते दाम में बदलाव होते हैं. हालांकि, इस महीने दाम क्यों बढ़ाए गए, इसके कारण का खुलासा नहीं हो पाया है. हालांकि, यह स्पष्ट है कि व्यापक आर्थिक स्थितियों और बाजारों के प्रति तेल विपणन कंपनियां उत्तरदायी हैं. 

यह भी पढ़ें- Weather Updates: सितंबर में भी कहर बरपाएगी बारिश! उत्तराखंड-हिमाचल समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

LPG Cylinder Price Commercial LPG cylinder prices Commercial LPG cylinder LPG cylinder 19 Kg LPG Cylinder delhi lpg cylinder price
Advertisment
Advertisment