Advertisment

सावधानः LPG सिलेंडर, PAN और आधार कार्ड...आज से देश में बदल गए ये नियम, हो जाएं Alert

अक्टूबर महीने का आज पहला दिन है और इस पहले दिन ही महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. जी हां मंगलवार को सुबह-सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है. यानी 1 अक्टूबर 2024 से ऑयल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Rule Change From 1st October

सावधानः LPG सिलेंडर, PAN और आधार कार्ड...आज से देश में बदल गए ये नियम, हो जाएं Alert

Advertisment

Rule Change From 1st October: हर महीने की शुरुआत में देश भर में कई नियमों में बदलाव होता है. आज अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही देश भर में कई नियम बदल गए हैं. आज सुबह जहां एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगा है. वहीं पैन और आधार से जुड़े नियम बदल गए हैं. इतना ही नहीं मोबाइल वालों के लिए भी सुविधा बढ़ी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आज से देश भर में क्या-क्या बदल गया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी UP वालों के लिए आई बुरी खबर, योगी सरकार के इस ऐलान से हाथ लगी मायूसी

महंगाई का तगड़ा झटका लगा

अक्टूबर महीने का आज पहला दिन है और इस पहले दिन ही महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. जी हां मंगलवार को सुबह-सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है. यानी 1 अक्टूबर 2024 से ऑयल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि इस बार भी एलपीजी सिलेंडर में बढ़ोतरी 19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर में की गई है. ऑयल कंपनियों ने 14 किग्रा वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. इसके अलावा अगला नियम एक से ज्यादा पीपीएफ खाते वालों के लिए है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: बिजली के बिल से मिला छुटकारा, दिवाली से पहले सरकार ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

पीपीएफ खातों में जमा रकम पर कोई ब्याज का भुगतान नहीं

दरअसल नाबालिग के नाम से खोले गए अनियमित पीपीएफ खातों पर बचत खाते का ब्याज मिलेगा जब तक वह 18 वर्ष के नहीं हो जाते. अगर एक से ज्यादा पीपीएफ खाते हैं तो केवल एक पर ब्याज मिलेगा बाकी अन्य पीपीएफ खातों में जमा रकम पर कोई ब्याज का भुगतान नहीं किया जाएगा. अगला बदलाव पैन और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है. केंद्रीय बजट 2024 में उस प्रावधान को रद्द करने का प्रस्ताव रखा गया था, जो आधार नंबर के ब्याज आधार एनरोलमेंट आईडी का उल्लेख करने की इजाजत देता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  दिन में छा जाएगा अंधेरा, 7 दिनों तक दिन-रात होती रहेगी बारिश...कर्फ्यू जैसे होंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

पैन के दुरुपयोग को रोकना

इस नियम का मकसद पैन के दुरुपयोग को रोकना है. आज से कोई भी पैन अलॉटमेंट के लिए आवेदन पत्र और अपने आयकर रिटर्न में अपने आधार एनरोलमेंट आईडी का उल्लेख नहीं कर पाएगा. इस इसके अलावा ट्राई के नए नियम के मुताबिक अब मोबाइल इस्तेमाल करने वाले अपने क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी पा सकेंगे. स्पैम यानी कि झांसा देने वाले फोन कॉल्स कम आएंगे. ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम कॉल्स की सूची बनाने और सुरक्षित यूआरएल या ओटीपी लिंक ही मैसेज में भेजने के निर्देश दिए हैं. यह कदम ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेंगे. आम बजट 2024 में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से स्त्रोत पर कर कटौती यानी कि टीडीएस के नियमों में बदलाव का ऐलान किया गया था, जो कि 1
अक्टूबर से लागू हो गए हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब हर घंटे होगी 1,000 रुपए की कमाई, पढ़े-लिखे ही नहीं अब अनपढ़ भी हो जाएंगे मालामाल

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के नियम बदले

अब केंद्र या राज्य सरकार के बंड से आपको एक साल में 10000 से ज्यादा की आय हो रही है तो आपको 10 प्रतिशत टीडीएस देना होगा. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश को लेकर नए नियमों के मुताबिक ऐसे खाते जो लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक ने नहीं खोले हैं. उन्हें अब नई गाइडलाइन के हिसाब से माता-पिता या कानूनी अभिभावक के नाम पर ट्रांसफर करना होगा.

epfo rule change Rule Change From 1st October Rule Change from 1 October
Advertisment
Advertisment