Advertisment

दशहरा पर रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, 300 रुपए तक घटे दाम!, खुशी का माहौल

LPG Cylinder Price: हर माह की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन ज्यादा बदलाव कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में देखने को मिलते हैं. घरेलू गैस सिलेंडर के रेट जस के तस बने रहते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
LPG-cylinder
Advertisment

LPG Cylinder Price:  हर माह की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन ज्यादा बदलाव कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में देखने को मिलते हैं. घरेलू गैस सिलेंडर के रेट जस के तस बने रहते हैं. लेकिन यदि आपका खर्च कम हैं तो आप ये सिलेंडर लेकर अपना खर्च घटा सकते हैं. जी हां यहां बात कंपोजिट गैस सिलेंडर की हो रही है. जिसे पेट्रोलियम कंपनीज नें मंजूरी दे दी है. इसकी कीमत   आम एलपीजी सिलेंडर से 300 रुपए तक कम हैं . यानि यह सिलेंडर 500 रुपए से कम दाम में ही आपके घर पहुंच जाएगा. हालांकि यह सिलेंडर अभी कुछ बड़े शहरों में ही उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें : सावधान! मकान मालिकों के लिए नया फरमान, अब किराए पर नही दे सकेंगे मकान, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

छोटे परिवारों के लिए बेहतर विकल्प

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 519 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.


अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, अभी भी 14 किग्रा वाला एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट 800 रुपए से ज्यादा हैं.  वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

check new LPG prices trending utility news LPG Price Latest Utility News LPG commercial lpg price hike utility hindi news Latest Utility Bharat Gas LPG Cylinder 19 Kg LPG Cylinder
Advertisment
Advertisment