Advertisment

LPG Gas: सरकार ने दिया 'रक्षाबंधन का तोहफा', आधे किए गैस सिलेंडर के रेट

अगस्त महीने की शुरुआत होने से पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहनों को बड़ा तोहफा दिया है. लाडली बहना योजना के लाभार्थी महिलाओं को अब साढ़े ₹400 में गैस सिलेंडर मिलेगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
LPG Gas Cylinder Price

गैस सिलेंडर के रेट

LPG Gas Cylinder Price: रक्षाबंधन आने वाला है. ऐसे में सरकार ने बहनों को एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने LPG सिलेंडर के दाम में कटौती की है और सभी बहनों के लिए LPG सिलेंडर के दाम कम कर दिए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि सरकार ने सिलिंडर के दामों में कितना बदलाव किया है और बहनों के लिए सिलिंडर कितना सस्ता हुआ है.

Advertisment

लाडली बहनों को दिया बड़ा तोहफा 

दरअसल, अगस्त महीने की शुरुआत होने से पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहनों को बड़ा तोहफा दिया है. लाडली बहना योजना के लाभार्थी महिलाओं को अब साढ़े ₹400 में गैस सिलेंडर मिलेगा. मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में. इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है. बता दें कि मध्यप्रदेश में अभी गैस सिलिंडर 800 अड़तालीस रुपए का है. इस लिहाज से करीब आंधी कीमत ही उन्हें चुकानी होगी. प्रति सिलिंडर ₹400 का खर्च राज्य सरकार की ओर से उठाया जाएगा. मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई  बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है. नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक के बाद इसकी सूचना दी. उन्होंने कहा, लाडली बहना योजना के तहत हमने फैसला किया है कि इस योजना की सभी लाभार्थियों को साढ़े ₹400 में गैस सिलेंडर दे.

यह खबर भी पढ़ें-  क्या है भूटानी आलू? अब आपकी रसोई में आएगा नजर...बजट में ऐलान

सरकार ने की 400 रुपए की कटौती

उन्होंने कहा कि गैस की टंकी अभी 800 अड़तालीस रुपए में मिल रही है. इसमें साढ़े ₹400 लाडली बहनों को देना होगा. ₹399 की प्रति पूर्ति राज्य सरकार देगी. इसमें करीब ₹160,00,00,000 खर्च होंगे. लाडली बहना योजना के तहत अभी राज्य की लाखों महिलाओं को हर महीने उनके खाते में ₹1250 राज्य सरकार की ओर से जमा किए जाते हैं. इस बार रक्षा बंधन की वजह से सरकार ₹250 अतिरिक्त इसका भुगतान 1 अगस्त को किया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी. 2023 में भाजपा को मिली रिकॉर्ड जीत में इस योजना को अहम माना जाता है.

सरकार अपनी तरफ से इतना करेगी भुगतान

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए भी कैबिनेट ने अहम फैसला लिया है. सक्षम आंगनवाड़ी पोषण योजना के तहत आंगनवाड़ी के सभी बहनों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का कवर किया जाएगा. इसका प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी. प्रदेश की 57,324 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को इसका लाभ मिलेगा. विजयवर्गीय ने बताया कि एमपी रूरल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के तहत गांव को शहरों से जोड़ने के लिए जीतने भी अधूरे प्रोजेक्ट रह गए हैं. उन्हें पूरा किया जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

LPG सिलेंडर के दामों में महिलाओं के लिए बदलाव

Advertisment

केंद्र सरकार की योजना के तहत जितनी राशि मिलेंगे, उसमें राज्य सरकार भी योगदान करते हुए अधूरे कामों को पूरा करेगी. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बड़े बदलाव होते हैं, जिसका सबसे ज्यादा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है. 1 अगस्त से पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने LPG सिलेंडर के दामों में महिलाओं के लिए बदलाव किए हैं, जिससे कई महिलाओं को इसका फायदा हो सकता है.

Today LPG Gas Cylinder Price Lpg Gas Cylinder Price LPG Gas Cylinder Latest News LPG Gas Cylinder News LPG Gas Cylinder Price Today LPG Gas Cylinder Update lpg gas cylinder rate
Advertisment
Advertisment