Advertisment

आम आदमी को लगा करारा झटका, अब इतना महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर

LPG Gas Price: देश में हर महीने के एक तारीख को कुछ न कुछ बदलाव होता है...इस दौरान जहां कुछ चीजों के दाम घटते हैं तो कुछ के बढ़ते हैं. इस क्रम में LPG Gas सिलेंडर के भाव में आज से उछाल आया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
lpg gas price

LPG गैस सिलेंडर

LPG Gas Price: अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है. हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में अगस्त की पहली तारीख को भी कई चीजों में बदलाव हुए हैं. अगस्त का पहला दिन महंगाई की खबर लेकर आया है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत को बढ़ाया है. जिससे आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. इससे पहले लगातार चार महीने इसमें कटौती की गई थी. ऐसे में आइए जानते हैं कि एलपीजी सिलेंडर कितना महंगा हो गया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधानः आज से बदल गए हैं ये नियम, हाईवे पर गाड़ी निकालने से पहले हो जाएं अपडेट

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई

बजट के बाद 1 अगस्त से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई है. तेल कंपनियों ने जुलाई के पहले दिन यानी की 1 जुलाई को कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत में ₹30 की कटौती की थी, लेकिन अब 1 अगस्त से सिलेंडर को ₹6.50 महंगा कर दिया गया है. इसके साथ ही दिल्ली में रेट ₹1646 से बढ़कर ₹1652.50 हो गया है. इससे पहले 31 जुलाई तक 19 किलो वाला गैस सिलेंडर ₹1646 का मिल रहा था. अगस्त के पहले दिन दाम में हुई बढ़ोतरी का असर देश के चारों महानगरों में देखा जा रहा है. कोलकाता में पहले यह सिलेंडर ₹1756 का मिलता था, जो कि आज से 1764.50 का मिलेगा. मुंबई में कीमत ₹1598 से बढ़कर ₹1605 हो गई है. इसी तरह से चेन्नई में भी एलपीजी गैस सिलिंडर के दामों को बढ़ाया गया है. यहाँ पर अब ₹1809.50 की बजाय आज से ₹1817 में एलपीजी गैस सिलिंडर मिलेगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

घरेलू सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ या नहीं?

इसी तरह से कंपनियों ने कोलकाता में गैस सिलेंडर के सबसे ज्यादा दाम बढ़ाए हैं. यहाँ पर सबसे ज्यादा ₹8.50 का इजाफा किया गया है. दूसरी तरफ कंपनी ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया है. यह सिलेंडर पहले की ही तरह दिल्ली में ₹803 के रेट पर मिलता रहेगा. इसके अलावा 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर कोलकाता में ₹829, मुंबई में ₹802.50 और चेन्नई में ₹818.50 का मिलेगा. तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन के दामों में भी इजाफा कर दिया है. इसके रेट में 3006.71 प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है. नया रेट आज यानी की 1 अगस्त से लागू होगा. 

LPG Gas Cylinder Price Hike Lpg Gas Cylinder Price lpg gas LPG Gas Cylinder Latest News commercial LPG gas cylinders LPG Gas Cylinder News LPG gas cylinder price delhi LPG Gas Price LPG Gas Price Today LPG GAs Cylender
Advertisment
Advertisment