Advertisment

VIP नंबर के लिए अब बदल गई रेट लिस्ट, जानें 0001 के लिए कितना करना होगा खर्च

आपको भी है VIP नंबर की चाहत या फिर आप भी अपने वाहनों के लिए चाहते हैं कोई यूनिक नंबर तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि अब इन नंबरों को लेकर परिवहन विभाग ने नई रेट लिस्ट जारी की है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
VIP Number new Rate List

VIP Number: अपने वाहन के लिए VIP नंबर लेना कई लोगों का शौक होता है. खास बात यह है कि अपने पसंदीदा नंबर के लिए लोग अच्छी खासी रकम भी खर्च कर डालते हैं. कुछ लोग पसंदीदा नंबरों को अपने लिए लकी मानते हैं तो कुछ लोगों के लिए यह एक शौक या दिखावा भी होता है. जबकि कुछ लोगों को आदत होती है कि उनके सभी वाहन एक जैसे नंबर के साथ ही दिखें. ऐसे में अपना मनचाहा या फिर वीआईपी नंबर लेने के लिए उन्हें बड़ी रकम चुकाना होती है. ऐसे ही वीआईपी नंबर की चाहत वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल वीआईपी नंबर की रेट लिस्ट अपडेट हुई है. 

Advertisment

महाराष्ट्र परिवहन विभाग की ओर वीआईपी नंबर रेट में बढ़ोतरी की गई है. विभाग के नए निर्देश के मुताबिक अब ऐसे नंबर की चाह वालों को पहले के मुकाबले और ज्यादा खर्च करना होगा. इसके साथ ही वाहनों के रिजस्ट्रेशन नंबर की फीस में भी बदलाव किया गया है. 

क्या वीआईपी नंबर के नए रेट

VIP नंबर की चाहत रखने वालों को अब अपनी जेब ज्यादा ढीली करना होगी. जैसे 0001 नंबर लेना चाहते हैं तो यानी अपनी गाड़ी का नंबर 1 रखना चाहते हैं तो अब आपको 2 लाख रुपए ज्यादा खर्च करना होंगे. पहले यह नंबर 4 लाख रुपए में मिल जाता था, लेकिन अब इसके रेट बढ़ाकर 6 लाख रुपए कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें - अब सस्ते में करें कश्मीर की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया शानदार टूर पैकेज

ऑउट ऑफ सीरीज नंबर के लिए 18 लाख रुपए चुकाना होंगे

महाराष्ट्र परिवहन विभाग की ओर से अब ऑउट ऑफ सीरीज नंबरों के दाम में इजाफा किया गया है. ऐसे वीआईपी नंबरों के लिए अब 18 लाख रुपए चुकाना होंगे. बता दें कि ये कीमत मिड सेगमेंट में आने वाली कारों को लेकर तय की गई है. जबकि लग्जरी कारों के लिए ये रकम और ज्यादा है. 

विभाग की ओर से कीमतों में इजाफा मुंबई, मुंबई उपनगरीय, पुणे, ठाणे, औरंगाबाद, नासिक, रायगढ़, कोल्हापुर जैसे शहरों के लिए की गई है. विभाग ने चार परिया वाहनों के साथ-साथ तीन पहिया वाहनों की कीमतों में मोटा इजाफा किया है. इनके लिए वीआईपी नंबर चाहिए तो 50 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक अतिरिक्त खर्च करना होगा. 

240 नंबरों की है VIP कैटेगरी

महाराष्ट्र सरकार ने सभी सीरीज में कुल 240 नंबरों को वीआईपी कैटेगरी में रखा है. इन नंबरों में 0001 से लेकर 0009 तक और 0099, 0999,9999 के साथ ही 0786 जैसे नंबर प्रमुख रूप से शामिल हैं. 1111, 2222, समेत ऐसे ही कई और भी नंबर वीआईपी की श्रेणी में आते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें - 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगी दोगुनी खुशी, सैलरी में होगा इतना इजाफा

latest utility news today Utility News how to book vip number trending utility news Now it is easy to get a VIP number how to get vip number for vehicle vip number utility news in hindi
Advertisment
Advertisment