Advertisment

रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

सरकार ने महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए शानदार योजना की शुरुआत की है...इस योजना के तहत सभी महिलाओ को एक निश्चित राशि हर महीने दी जाती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Mahila Coir Yojana

Mahila Coir Yojana

Mahila Coir Yojana: यूं तो केंद्र सरकार और राज्य सरकारें देशभर में जनकल्याण के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही हैं. सरकार द्वारा ये योजनाएं देश में गरीब, महिलाएं, बुजुर्ग, युवा और किसानों समेत हर वर्ग को ध्यान में रख कर शुरू की गई हैं. इन योजाओं के पीछे सरकार का लक्ष्य कुछ और नहीं, बल्कि देश के पिछड़े वर्गों को आर्थिक व सामाजिक स्तर ऊपर उठाना है. इस क्रम में अब सरकार ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने का काम कर रही है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  जीवन में अगर कमाना है बहुत सारा पैसा तो यह फॉर्मूला है नंबर-1, अब भी बन जाएंगे मालामाल

महिलाओं को 3,000 रुपए मासिक भत्ता

यहां हम बात कर रहे हैं महिला कोइर योजना की. इस योजना में नारियल उद्दोग से जुड़ी महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाते हैं. महिला कोइर योजना के तहत महिलाओं को काइर स्पिनिंग में दो महीने का प्रशिक्षण दिया जाता है. इस योजना में महिलाओं को 3,000 रुपए मासिक भत्ता के रूप में भी दिए जाते हैं.  यही नहीं कोई महिला नारियल की प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करना चाहती हैं. सरकार इसके लिए उनको 75 प्रतिशत तक लोन की व्यवस्था भी करती है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Electric Vehicle खरीदने वालों की आई बहार, सरकार ने कीमत को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

कारिगरों को को काइर यूनिट स्थापित करने की छूट

महिला कोइर योजना के तहत प्रशिक्षित कारिगरों को को काइर यूनिट स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण योजना के अंतर्गत सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. 

सरकारी योजनायें सरकारी योजनाएं लड़कियों के लिए सरकारी योजना सरकारी योजना Mahila Coir Yojana
Advertisment
Advertisment