अब पतियों की सैलरी पर नहीं रहना पड़ेगा निर्भर, सरकार महिलाओं के लिए लाई गजब की स्कीम

इस योजना में शामिल होने के लिए 10 साल या उससे ज्यादा उम्र वाली लड़कियां अपना अकाउंट ओपन करा सकती हैं. इस महत्वाकांक्षी योजना में निवेश करने का फायदा यह होगा कि महिलाओं को किसी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना होगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Mahila Samman Patra

सरकार महिलाओं के लिए लाई गजब की स्कीम

Mahila Samman Patra: केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही हैं. इनमें पोस्ट ऑफिस सरकार की तरफ से कई ऐसी योजनाएं चला रहा है, जिसमें शहर की ही नहीं, बल्कि ग्रामीण महिलाएं भी अपनी भविष्य संवार संकती हैं. इनमें से पोस्ट ऑफिस की एक योजना तो ऐसी है, जिसमें निवेश करने के दो साल बाद आपको मैच्योरिटी के समय 2,32,044 रुपये मिलेंगे. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- रक्षा बंधन से पहले सरकार ने बहनों को दिया शानदार तोहफा, अब हर महीने मिलेगी इतनी  रकम

एक झटके में मिलेंगे ढाई लाख रुपए

दरअसल, हम यहां महिला सम्मान सर्टिफिकेट की बात कर रहे हैं, जिसको पोस्ट ऑफिस भी संचालित कर रहा है. इस महत्वाकांक्षी योजना में निवेश करने का फायदा यह होगा कि महिलाओं को किसी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना होगा. इसके साथ ही इसमें आपको गारंटी का रिटर्न भी मिलेगा. पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए जमा कर सकती हैं और 7.5 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 2,32,044 रुपये प्राप्त कर सकती हैं. खास बात यह भी है कि इस योजना में निवेश पर आपको टैक्स में छूट भी मिलती है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Government New Scheme: घर में है बेटी तो मोदी सरकार देगी 4 लाख रुपए, तुरंत उठाएं योजना का लाभ

10 साल से ज्यादा उम्र की लड़कियों को मिलेगा लाभ

इस योजना में शामिल होने के लिए 10 साल या उससे ज्यादा उम्र वाली लड़कियां अपना अकाउंट ओपन करा सकती हैं. इस योजना में अगर आप एक बार 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको पहले साल 15 हजार रुपए और दूसरे साल 17 हजार रुपए से ज्यादा का रिटर्न मिलता है. इसका मतलब यह है कि दो सालों के भीतर आपको 32 हजार रुपए से ज्यादा रिटर्न मिल जाएगा. इस तरह से दो साल के लिए दो लाख रुपए जमा करने पर आपको 2,32,044 की राशि मिलेगा. 

government schemes central government schemes Mahila Samman Patra: scheme Government scheme NEWS Government scheme Government Scheme for Women central government scheme
Advertisment