Advertisment

सरकार ने खोल दिया खजाने का मुंह, अब महिलाओं को मिलेंगे पौने दो लाख रुपए

यह स्कीम 2023 मार्च से 2025 मार्च तक जारी रहेगी. ऐसे में अगर कोई इस योजना में निवेश करना चाहता है तो  आज ही इस योजना के लिए आवेदन कर दें. खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Mahila Samman Saving Scheme

Mahila Samman Saving Scheme

Mahila Samman Saving Scheme: केंद्र की मोदी सरकार ने देश में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई महत्वकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की है. इन योजनाओं के माध्यम से सरकार का लक्ष्य अलग-अलग वर्गों के बीच समानता का भाव और उनका आर्थिक व सामाजिक स्तर ऊपर उठाना है. इस बीच मोदी सरकार ने महिलाओं को लेकर एक बड़ी योजना का ऐलान किया है. इस योजना को महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के नाम से जाना जाता है. इस योजना के तहत देश की महिलाएं  कम समय के लिए किए गए निवेश पर बहुत अच्छा रिटर्न हासिल कर सकती हैं. खास बात यह है कि इस स्कीम को बैंक और पोस्ट ऑफिस कहीं भी शुरू किया जा सकता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

क्या है महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना

दरअसल, यह एक छोटी बचत योजना है. इसमें किसी भी तरह का कोई क्रेडिट खतरा नहीं है. मोदी सरकार ने इस योजना के विशेष रूप से महिलाओं को ध्यान में रखकर शुरू किया है. जानकारी के अनुसार यह स्कीम 2023 मार्च से 2025 मार्च तक जारी रहेगी. ऐसे में अगर कोई इस योजना में निवेश करना चाहता है तो  आज ही इस योजना के लिए आवेदन कर दें. खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं है. निवेश की जाने वाली राशि की बात करें तो इस योजना में 1000 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही अधिकतम राशि 2 लाख रुपए की निवेश की जा सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

योजना में 7.5 प्रतिशत तक की दर से ब्याज

सरकार इस योजना में 7.5 प्रतिशत तक की दर से ब्याज दे रही है. ब्याज की राशि आवेदक के खाते में हर तीन महीने में ट्रांसफर की जाती है. हालांकि ब्याज का भुगतान योजना के मैच्योरिट के अंत में किया जाता है. 

latest government schemes government schemes central government schemes government schemes in hindi modi government schemes Mahila Samman Saving Scheme new government schemes latest central government schemes up government schemes list
Advertisment
Advertisment