Advertisment

रक्षा बंधन से पहले सरकार ने बहनों को दिया शानदार तोहफा, अब हर महीने मिलेगी इतनी रकम

रक्षा का त्योहार नजदीक है, यह पर्व भाई बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है...ऐसे में सरकार ने बहनों को रक्षा बंधन का शानदार तोहफा दिया है...

author-image
Mohit Sharma
New Update
बहनों के लिए सरकार का तोहफा

बहनों के लिए सरकार का तोहफा

रक्षा बंधन से पहले सरकार ने बहनों का शानदार तोहफा दिया है. हालांकि पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि सरकार रक्षा बंधन पर महिलाओं के लिए कोई धमाकेदार योजना ला सकती है. दरअसल, भारत सरकार महिलाओं, बुजुर्ग, युवा, किसान और गरीबों समेत देश के हर वर्ग के लिए कोई न कोई योजना चलाती है. इन योजनाओं के पीछे सरकार का मकसद गरीब व बेसहारा लोगों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना है. इस क्रम में मोदी सरकार का पूरा फोकस देश की आधी आबादी यानी महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराकर उनको आत्मनिर्भर बनाना है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Government New Scheme: घर में है बेटी तो मोदी सरकार देगी 4 लाख रुपए, तुरंत उठाएं योजना का लाभ

सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की शानदार योजना

इस बीच आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए की आर्थिक मदद देगी. 3 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाएं आवेदन फॉर्म भर सकती हैं. योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए देने का प्रावधान किया गया है.  यहां हम बात कर रहे हैं मईया सम्मान योजना की. इस योजना के अंतर्गत अगर आप झारखंड राज्य की निवासी हैं और आपकी आयु सीमा 21 से 50 साल के बीच है तो आप पात्रता की श्रेणी में आती हैं और योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. हालांकि सरकार की तरफ से शर्त यह रखी गई है कि आवेदनकर्ता के परिवार में किसी पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए.

यह खबर भी पढ़ें-  15 अगस्त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान- माफ किया किसानों का कर्ज

बहनें कैसे उठा सकती हैं योजना का लाभ

इसके साथ ही आवेदनकर्ता का बैंक अकाउंट और आधार नंबर लिंक होना चाहिए. इसके अलावा आवेदनकर्ता के पास नारंगी, हरा, गुलाबी या पीला राशनकार्ड भी होना चाहिए. जरूरी डॉक्यूमेंट्स की बात करें तो आपके पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होने चाहिएं.  योजना के तहत आवेदन के लिए आप नजदीकी कैंप में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकती हैं. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही जरूरी कागज भी जमा करने होते हैं. 

Government New Scheme Government scheme what is maiya samman yojana in hindi Maiya Samman Yojana Rakshabandhan What is Maiya Samman Yojana
Advertisment
Advertisment