Advertisment

Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार हर माह महिलाओं को देगी इतने रुपये, माझी लाडली बहन योजना आज से शुरू

महाराष्ट्र सरकार शनिवार से आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री माझी लाडली बहन योजना शुरू करने वाली है. इसके तहत एक करोड़ महिलाओं को राज्य सरकार वित्तीय सहायता देगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
शिंदे

CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र सरकार शनिवार से आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री माझी लाडली बहन योजना शुरू करने जा रही है. योजना के तहत प्रदेश की एक करोड़ महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे. महाराष्ट्र की यह स्कीम मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना से मिलती-जुलती है. प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भरोसा दिलाया है कि योजना अनिश्चित समय तक चलेगी. मुख्यमंत्री ने इस योजना को रक्षाबंधन से जोड़ा है. उन्होंने कहा कि इस योजना से प्रदेश की महिलाओं के हितों की रक्षा करने की गारंटी दी गई है. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- LIC Jeevan Pragati: एलआईसी की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, रोज सिर्फ 200 रुपये का करना होगा निवेश 

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

प्रदेश सरकार ने नारी शक्ति धूत के नाम से एक ऐप लॉन्च किया है, इस ऐप के जरिए पात्र महिलाएं आसानी से आवेदन कर पाएंगी. ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ महिलाओं की मदद की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों को दी गई है. आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है. महिलाएं मुफ्त में इसके मिले आवेदन कर सकती हैं. 

पढ़ें पूरी खबर- UP: उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, आ गई रोजगार की बहार

योजना के लिए है पात्रता

योजना की पात्रता की बात करें तो महिलाओं को महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना जरूरी है. इस योजना में 21 साल से 65 साल की महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं. इसके अलावा, यह योजना सिर्फ आर्थिक रूप से वंचित लोगों के लिए हैं, जिनके परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से कम है. अधिकारियों ने आवेदकों से आग्रह किया है कि वे बैंक खातों से अपने आधार कार्ड को जोड़ लें, जिससे वेरीफिकेशन और फंड ट्रांसफर में होने वाली देरी से बचा जा सके. महाराष्ट्र के बैंकों को भी इस प्रक्रिया में मदद करने की सलाह दी गई है.    

पढ़ें पूरी खबर- Lakhpati Didi Scheme: लखपति दीदी स्कीम में महिलाओं को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजना

बता दें, इस योजना से राज्य सरकार के खजाने पर सालाना 46 हजार करोड़ का बोझ पड़ने की संभावना है. एक दिन पहले, एकनाथ शिंदे ने कहा था कि हम केवल महिलाओं को 1500 रुपये नहीं देंगे बल्कि उन्हें स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे.

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- Indian Railway: बिना टिकट जनरल डिब्बे में यात्रा करते पकड़ाए तो लगेगी भारी चपत, TTE काट सकता है इतना जुर्माना

Maharashtra government News Eknath Shinde
Advertisment
Advertisment