Advertisment

खुशखबरीः किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार के इस तोहफे ने सबको किया हैरान...अब घर-घर मन रही खुशी

दिवाली और दशहरा से पहले ही मोदी सरकार ने देशवासियों के बड़ा तोहफा दिया है. तोहफा ऐसा है कि खबर लगते ही देश में घर-घर खुशियां मनाई जानें लगीं.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Minimum Wages Hike

किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार के इस तोहफे ने सबको किया हैरान...अब घर-घर मन रही खुशी

Advertisment

Minimum Wages Hike: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले ही देशवासियों को दिवाली को शानदार तोहफा दे दिया है. मोदी सरकार के इन ऐलान से देशवासियों में खुशी का माहौल है. दरअसल, केंद्र सरकार ने वैरिएबल डियरनेस अलाउंस में बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर बढ़ाकर 1,035 रुपये प्रतिदिन तक कर दी है.  श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस ऐलान के पीछे सरकार का लक्ष्य जीवनयापन की बढ़ती लागत से पार पाना और इस प्रक्रिया में श्रमिकों की मदद करना है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Bad News: अभी-अभी देश के इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, राजनीतिक जगत में दौड़ी शोक की लहर

दिवाली की सबसे बड़ा तोहफा

सरकार की तरफ से की गई घोषणा के बाद अब निर्माण, साफ-सफाई, समान उतारने और चढ़ाने जैसे अकुशल काम में लगे श्रमिकों के लिए क्षेत्र ‘ए’ में न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये प्रति दिन (20,358 रुपये प्रति माह) होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने वैरिएबल डियरनेस अलाउंस में बदलाव करते हुए श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर बढ़ाकर 1035 प्रतिदिन तक करने का ऐलान कर दिया है. अर्ध-कुशल श्रमिकों (सेमी स्क्लि्ड लेबर) के लिए न्यूनतम मजदूरी दर 868 रुपये प्रति दिन (22,568 रुपये प्रति माह) और कुशल (स्क्लि्ड), लिपिक तथा बिना हथियार वाले चौकीदार या गार्ड के लिए 954 रुपये प्रति दिन (24,804 रुपये प्रति माह) होगी.

Advertisment

अब हर दिन मिलेंगे 1035 रुपए

यह खबर भी पढ़ें-  मकान मालिक के लड़के ने चुपके से बाथरूम में लगा दिया 'हिडेन कैमरा', फिर महिला के साथ जो हुआ...

अगर हम नई वेतन दरों की बात करें तो यह 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होंगी. अंतिम संशोधन अप्रैल 2024 में किया गया था. न्यूनतम मजदूरी दरों को कौशल स्तरों अकुशल, अर्ध कुशल और कुशल के साथ-साथ भौगोलिक क्षेत्र ए, बी और सी के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है.  श्रम मंत्रालय के बयान में यह कहा गया है कि केंद्र सरकार ने श्रमिकों विशेषकर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को समर्थन देने के लिए महत्त्वपूर्ण कदम के तहत वैरिएबल डियरनेस अलाउंस को संशोधित करके न्यूनतम मजदूरी दरों में वृद्धि की घोषणा की है. 

PM modi Minimum Wages Minimum Wages rate Labor Minimum Wages Minimum Wages Hike
Advertisment
Advertisment