15 अगस्त के दिन सरकार ने खोला खजाना, 50 लाख तक के लोन के लिए नहीं देना होगा ब्याज

पूरा देश आज आजादी का पर्व मना रहा है. देशभक्ति के रंग में लोग डूबे हुए हैं. इस बीच मिजोरम सरकार ने अपने राज्य में आर्थिक ग्रोथ को गति देने के लिए एक योजना शुरू की है. इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपये तक का लोन शून्य ब्याज दर पर मिल रहा है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
loan

राज्य सरकार दे रही लोन

देश 78वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मना रहा है. हर कोने में जश्न ए आजादी की धूम है. पूरा देश देशभक्ति में सराबोर है. वहीं, पूर्वोत्तर राज्य से गुड न्यूज मिली है. मिजोरम सरकार ने आजादी के पर्व पर बड़ा ऐलान किया है. जीरो परसेंट ब्याज पर 50 लाख रुपये लोन देने की घोषणा की है. सरकार की इस घोषणा से बैंकों में लोन लेने वालों की भीड़ लग गई है.  मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार योग्य लोगों को फाइनेंशल ग्रोथ और जीवन यापन में सुधार के लिए  50 लाख रुपये तक का इंटरेस्ट फ्री लोन मुहैया कराने की योजना शुरू करने जा रही है.  

Advertisment

मिजोरम सरकार ने की घोषणा

 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण करने के बाद लोगों को संबंधोति करते हुए मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने कहा कि हमारी सरकार लोगों के जीवन यापन सुधारने और  सरकारी प्रक्रियाओं को पारदर्शिता के साथ ही आम सेवाओं को बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए के अपने लक्ष्य पर दृढ़ है. बता दें कि 2023 में सत्ता में आई जोरम पीपुल्स मूवमेंट के मुखिया और प्रदेश के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने जब से सत्ता संभाली है तब से कई बदलाव किए गए हैं.

राज्य में आर्थिक विकास को गति देने के लिए स्कीम शुरू

मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने कहा कि सरकार राज्य के विकास के लिए बड़े पैमाने पर रिफॉर्म करने की तैयारी कर रही है और इसकी क्रम में एक बड़ा कदम उठाते हुए लोन स्कीम भी शुरू की है. इस इंटरेस्ट फ्री लोन स्कीम के जरिए सरकार आर्थिक विकास के लिए यह स्कीम शुरू की है. सरकार योग्य लोगों की की मदद करने के लिए खुद ही गारंटर के रूप में काम करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मिजोरम सरकार गारंटी अधिनियम, 2011 में संशोधन का प्रस्ताव है, जिससे कि पात्रों को 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सके और इसमें सरकार गारंटी देने के साथ ही ब्याज भी भरेगी.

यह भी पढ़ें:  रक्षाबंधन से पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के भाव, अब 29 हजार में ले आएं एक तोला

बिना गारंट 50 लाख तक का लोन

गौरतलब है कि राज्य में बाहरी निवेश को लुभाने के लिए सीएम लालदुहोमा ने यह स्कीम शुरू की है. इस स्कीम के तहत सरकार 50 लाख रुपये का लोन बिना गारंटर मुहैया कर रही है. सीएम लालदुहोमा ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य के भीतर और बाहर से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए फरवरी में मिजोरम  शुरू की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कृषि या बागवानी प्रोडक्ट्स की खरीद, फूड प्रोसेसिंग, एग्रीकल्चर और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए कटिबद्ध है.

Aadhaar Card Loan Agriculture loans agricultural loan scheme loan mizoram
Advertisment